Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Gujarat Assembly Election 2022: चुनाव से पहले एक्शन मोड में पीएम मोदी, सूरत को दी 3,400 करोड़ की सौगात

Gujarat Assembly Election 2022: साल के अंत तक होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक्शन मोड में आ गए हैं।

अहमदाबाद: साल के अंत तक होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक्शन मोड में आ गए हैं। इसी क्रम में उन्होंने गुजरात के सूरत में एक विशाल रैली के बाद 3400 करोड़ रुपए की सौगात दी।

इनमें जल आपूर्ति और जल निकासी परियोजनाएं, ड्रीम सिटी, जैव विविधता पार्क और अन्य विकास परियोजनाएं जैसे सार्वजनिक आधारभूत संरचना, विरासत बहाली, सिटी बस/बीआरटीएस आधारभूत संरचना, और इलेक्ट्रिक वाहन आधारभूत संरचना के साथ-साथ केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संयुक्त परियोजनाएं शामिल हैं।

अभी पढ़ें कल से दो दिवसीय गुजरात दौरे पर पीएम मोदी

साथ ही पीएम मोदी रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के पहले चरण और डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी के मुख्य प्रवेश द्वार का भी उद्घाटन करेंगे। ड्रीम सिटी परियोजना सूरत में तेजी से बढ़ते हीरा व्यापार क्षेत्र के लिए वाणिज्यिक और आवासीय स्थान की बढ़ती मांग को पूरा करने के दृष्टिकोण के साथ शुरू की गई है। प्रधानमंत्री परियोजना के दूसरे चरण की आधारशिला भी रखेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी सूरत के विज्ञान केंद्र में खोज संग्रहालय का उद्घाटन करने के अलावा 87 हेक्टेयर में बन रहे जैव विविधता पार्क की आधारशिला भी रखेंगे।

 

 

दो दिन का दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को अपने गृह राज्य गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे हैं। इस दौरान वे कई कार्यक्रमों के साथ नवरात्रि समारोह में भी शामिल होंगे। यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी विभिन्न विकास परियोजनाओं के लिए सूरत, भावनगर, अहमदाबाद और अंबाजी को कवर करेंगे और 29,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, जिसमें अहमदाबाद मेट्रो चरण I का शुभारंभ भी शामिल है, जिसकी लागत 12,900 करोड़ रुपये है।

सूरत के बाद पीएम मोदी 5,200 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकासात्मक पहलों का उद्घाटन करने के लिए भावनगर की यात्रा करेंगे। प्रधानमंत्री शहर में दुनिया के पहले सीएनजी टर्मिनल और ब्राउनफील्ड बंदरगाह की आधारशिला रखेंगे। बंदरगाह को 4,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जाएगा और इसमें सीएनजी टर्मिनल के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा होगा। बंदरगाह में एक अति-आधुनिक कंटेनर टर्मिनल, बहुउद्देश्यीय टर्मिनल और मौजूदा सड़क और रेलवे नेटवर्क के लिए सीधे डोर-स्टेप कनेक्टिविटी के साथ तरल टर्मिनल होगा।

प्रधानमंत्री भावनगर में एक क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे, जो 20 एकड़ में फैला है और लगभग 100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। केंद्र में समुद्री जलीय गैलरी, ऑटोमोबाइल गैलरी और नोबेल पुरस्कार गैलरी सहित कई थीम-आधारित दीर्घाएं हैं। केंद्र बच्चों के लिए एक रचनात्मक मंच प्रदान करेगा।

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री सौनी योजना लिंक 2 के पैकेज 7, 25 मेगावाट पलिताना सोलर पीवी प्रोजेक्ट, एपीपीएल कंटेनर (आवादकृपा प्लास्टोमेक प्राइवेट लिमिटेड) परियोजना सहित कई अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे; और सौनी योजना लिंक 2 के पैकेज 9, चोरवडला जोन जलापूर्ति परियोजना सहित अन्य परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।
उसी दिन शाम को, प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक भव्य समारोह में 36 वें राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन की घोषणा करेंगे। वह राष्ट्रीय खेलों में भाग लेने वाले देश भर के एथलीटों को भी संबोधित करेंगे।

अभी पढ़ें Rajasthan: राज्य कर्मचारियों की दिवाली! गहलोत सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की

गुजरात राज्य में पहली बार राष्ट्रीय खेलों का आयोजन हो रहा है। यह 29 सितंबर से 12 अक्टूबर, 2022 तक आयोजित किए जाएंगे। देश भर के लगभग 15,000 खिलाड़ी, कोच और अधिकारी 36 खेल विषयों में भाग लेंगे, जिससे यह अब तक का सबसे बड़ा राष्ट्रीय खेल बन जाएगा।

अभी पढ़ें –  देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -