Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

T20 World Cup 2022: रोहित शर्मा और विराट कोहली के पास सुनहरा मौका, तोड़ सकते हैं ये बड़े रिकॉर्ड्स

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया में खेला जा रहा टी20 वर्ल्ड कप 2022 (ICC Men's T20 World Cup 2022)  की शुरूआत हो चुकी है।

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप 2022 (ICC Men’s T20 World Cup 2022) की शुरुआत हो चुकी है। इस साल वर्ल्ड कप में कुल 16 टीमें भाग ले रही हैं जिनमें से 12 टीमें मुख्य मैच खेलेंगी। वहीं 2007 से आयोजित हो रहे इस टूर्नामेंट में कई बड़े-बड़े खिलाड़ियों ने भाग लिया है और रिकॉर्ड्स भी सेट किए हैं जिन्हें तोड़ना बेहद मुश्किल है। इसके बावजूद हर विश्वकप में कई रिकॉर्ड्स टूटते हैं और बनते भी हैं। इसी कड़ी में इस साल एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे भारत के अनुभवी बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों ही तोड़ सकते हैं।

अभी पढ़ें ISSF World Championship: रुद्राक्ष, अर्जुन और किरण ने भारत को दिलाया पांचवां गोल्ड, चीन को दी शिकस्त

इस रिकॉर्ड पर रोहित-कोहली की नज़र

भारतीय टीम के टॉप बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा ने यूं तो अपने करियर में कई बड़े बड़े रिकॉर्ड तोड़े हैं और बनाएं भी हैं, लेकिन इस विश्वकप में एक ऐसा रिकॉर्ड है जो कि दोनों ही तोड़ सकते हैं। ये रिकॉर्ड है टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का। 2007 से शुरू हुए इस विश्वकप में अब तक सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी महेला जयवर्धने का पास है। महेला ने अब तक इस टूर्नामेंट के 31 मैचों में 1016 रन बनाए हैं।

चौथे और पांचवें नंबर पर कोहली-रोहित

विश्वकप में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में महेला जयवर्धने के बाद वेस्ट इंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल का नाम है जिन्होंने 33 मैचों में 965 रन बनाए हैं। वहीं इस लिस्ट में तीसरा नाम श्रीलंकाई प्लेयर तिलकरत्ने दिलशान का है जिन्होंने 897 रन बनाए हैं। महेला, गेल और दिलशान तीनों ही ये विश्वकप नहीं खेल रहे हैं तो वे ये रिकॉर्ड नहीं तोड़ सकते।

इसलिए इसके प्रबल दावेदार चौथे और पांचवें नंबर पर मौजूद कोहली और रोहित शर्मा हैं। रोहित शर्मा के 33 मैचों में 847 रन है वहीं कोहली के 21 मैचों में 845 रन हैं। रोहित अगर इस विश्वकप में 170 रन बना लेते हैं तो वे नंबर 1 पर पहुंच जाएंगे वहीं कोहली को इसके लिए 172 रन बनाने होंगे।

रोहित शर्मा विराट कोहली का तोड़ सकते हैं रिकॉर्ड

विश्वकप में सबसे ज्यादा अर्धशतक का रिकॉर्ड विराट कोहली के पास है। कोहली ने अब तक कुल 10 बार अर्द्धशतक जमाया है। वहीं रोहित शर्मा ने 8 बार 50 से ज्यादा रन बनाए हैं। रोहित अगर दो अर्धशतक और जड़ देते हैं तो वे कोहली की बराबरी कर लेंगे वहीं 3 अर्द्धशतकीय पारी खेलने पर वह नंबर 1 पर पहुंच जाएंगे।

अभी पढ़ें IPL 2023: इस दिन होगा आईपीएल का मिनी ऑक्शन, सामने आई डेट

एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का तोड़ सकते हैं रिकॉर्ड

टी20 विश्वकप के इतिहास में अब तक कुल 8 बार शतक जड़े गए हैं। जिनमें सबसे ज्यादा बार वेस्टइंडीज के खिलाड़ी क्रिस गेल ने दो बार सेंचुरी मारी है। वहीं एक इनिंग में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ब्रेंडम मक्कलम के पास है। उन्होंने 2012 के टी20 विश्वकप में बांग्लादेश के खिलाफ ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए 123 रन बनाए थे। रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों ही काबिल है और बेहतरीन फॉर्म में भी हैं इसीलिए दोनों से ही इस वर्ल्ड कप में ये रिकॉर्ड तोड़ने की उम्मीदे हैं।

अभी पढ़ें  खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -