Sunday, January 29, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक 6 मई को होगा, पत्नी कैमिला के साथ पहनाया जाएगा ताज

समारोह में king charles iii को द क्वीन कंसोर्ट कैमिला के साथ ताज पहनाया जाएगा।

नई दिल्ली: ब्रिटिश साम्राज्य के उत्तराधिकारी किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक अगले साल शनिवार 6 मई को होगा। बकिंघम पैलेस ने इसकी पुष्टि की है। यह समारोह लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में आयोजित किया जाएगा। इसे कैंटरबरी के आर्कबिशप, जस्टिन वेल्बी द्वारा आयोजित किया जाएगा। समारोह में किंग चार्ल्स III को द क्वीन कंसोर्ट कैमिला के साथ ताज पहनाया जाएगा। द रॉयल फैमिली ने ट्वीट कर यह जानकारी साझा की है। ऐसा माना जा रहा है कि राज्याभिषेक पिछले समारोहों की तुलना में थोड़ा छोटा और सादगी भरा होगा। कुछ रिपोर्ट में कहा गया है कि यह एक घंटे तक चलेगा।

अभी पढ़ें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार तुलसी गबार्ड ने डेमोक्रेटिक पार्टी छोड़ी

रिकॉर्डतोड़ दर्शकों ने देखा था समारोह 

पैलेस ने कहा कि समारोह लंबे समय से चली आ रही परंपराओं में निहित रहते हुए आज के सम्राट की भूमिका को दर्शाकर भविष्य की ओर देखता है। 2 जून 1953 को रानी के राज्याभिषेक में 8,000 गणमान्य व्यक्तियों ने हिस्सा लिया था। इस समारोह में करीब तीन घंटे लगे। इस कार्यक्रम का टेलीविजन पर सीधा प्रसारण किया गया, जिसने दुनियाभर के रिकॉर्ड तोड़ दर्शकों ने देखा। उस समय, हजारों लोग रानी की एक झलक पाने के लिए सड़कों पर खड़े थे, जिसका उपयोग जॉर्ज IV के बाद से राज्याभिषेक के लिए किया गया है। हालांकि इस बार सोने के कोच का इस्तेमाल किया जाएगा या नहीं, इसका पता नहीं चला है।

औपचारिक अलंकरण का प्रतीक 

राज्याभिषेक समारोह एक राजा की शाही शक्ति के औपचारिक अलंकरण का प्रतीक है। चार्ल्स का पवित्र तेल से अभिषेक किया जाएगा। उन्हें सेंट एडवर्ड क्राउन के साथ ताज पहनाया जाएगा। समारोह के दौरान कैमिला का भी अभिषेक होगा और उन्हें ताज पहनाया जाएगा। राज्याभिषेक की तारीख ससेक्स के बेटे आर्ची के ड्यूक और डचेस का जन्मदिन भी है। राजा का पोता उस दिन चार साल का होगा।

अभी पढ़ें Nobel Prize 2022: फ्रांसीसी लेखक Annie Ernaux को दिया गया साहित्य का नोबेल पुरस्कार

74 वर्ष के हो जाएंगे चार्ल्स 

समारोह में कौन शामिल होगा, इस पर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है। यह भी पता नहीं चला है कि प्रिंस हैरी और मेघन को आमंत्रित किया जाएगा। यह तारीख दिवंगत रानी की बहन राजकुमारी मार्गरेट की शादी की सालगिरह भी थी। राजा के दादा जॉर्ज VI ने मई के महीने में ही अपना राज्याभिषेक किया था। यह सेवा वेस्टमिंस्टर एब्बे में 900 वर्षों से आयोजित की जा रही है। चार्ल्स III अगले मई में 74 वर्ष के हो जाएंगे, जिससे वह ब्रिटिश इतिहास में क्राउन पहनने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन जाएंगे।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -