Monday, November 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Nobel Prize 2022: फ्रांसीसी लेखक Annie Ernaux को दिया गया साहित्य का नोबेल पुरस्कार

फ्रांसीसी लेखिका एनी एनॉक्स का जन्म 1940 में हुआ था। वह फ्रांस के नॉर्मंडी के छोटे से शहर यवेटोट में पली-बढ़ी थीं।

Nobel Prize 2022: फ्रांसीसी लेखक Annie Ernaux को साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। नोबेल समिति ने कहा 82 वर्षीय एनी ने अपनी लेखनी से साहस, व्यक्तिगत स्मृतियों , व्यवस्थाओं और सामूहिक प्रतिबंधों को उजागर किया है। स्वीडिश अकादमी के स्थायी सचिव मैट माल्म ने गुरुवार को स्टॉकहोम में इसकी घोषणा की। बता दें बीते सोमवार से नोबेल पुरस्कार की घोषणाओं की शुरुआत हुई है।

अभी पढ़ें चल रही थी संसद, महिला सांसद ने ईरान में हिजाब विरोध के समर्थन में काटे अपने बाल

 

जानकारी के मुताबिक एनी ने फ्रेंच, इंग्लिश में कई उपन्यास, लेख, नाटक और फिल्में भी लिखी हैं। फ्रांसीसी लेखिका एनी एनॉक्स का जन्म 1940 में हुआ था। वह फ्रांस के नॉर्मंडी के छोटे से शहर यवेटोट में पली-बढ़ी थीं। यहां उनके माता-पिता की एक किराने की दुकान और कैफे था।

अभी पढ़ें Big Breaking: थाईलैंड में अंधाधुंध फायरिंग, 34 की मौत, कई घायल

बता दें कि इससे पहले साल 2021 में साहित्य का नोबेल पुरस्कार उपन्यासकार अब्दुलराजक गुरनाह को दिया गया था। उन्हें अपनी लेखनी के जरिए उपनिवेशवाद के प्रभावों, संस्कृतियों को लेकर लिखने के लिए यह पुरस्कार दिया गया था। वहीं, 2019 में साहित्य का नोबेल पुरस्कार आस्ट्रियाई मूल के लेखक पीटर हैंडका को दिया गया था। उन्हें यह पुरस्कार इनोवेटिव लेखन और भाषा में नवीनतम प्रयोगों के लिए दिया गया था।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -