Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Holika Dahan 2024: होलिका की आग में अर्पित करें खास चीज, वैवाहिक जीवन में आएगी मिठास

Holika Dahan 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, होलिका दहन के दिन कुछ ऐसे उपाय होते हैं जिन्हें करने से वैवाहिक जीवन में खुशियां ही खुशियां आती हैं। तो आज इस खबर में जानेंगे कि ऐसा कौन सा उपाय हैं जिन्हें करने से दांपत्य जीवन खुशहाल रहता है।

Edited By : Raghvendra Tiwari | Updated: Mar 17, 2024 12:22
Share :
Holika Dahan 2024

Holika Dahan 2024 Upay: होली का पर्व आने में बस अब कुछ दिन और बाकी है। आज से होलाष्टक की शुरुआत भी हो गई है। होली के ठीक एक दिन पहले होलिका दहन किया जाएगा। बता दें कि प्रत्येक साल होली फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है। वहीं होलिका दहन पूर्णिमा तिथि की रात्रि में किया जाता है।

पंचांग के अनुसार, होलिका दहन इस बार 24 मार्च को मनाई जाती है। होलिका दहन के दिन एक जगह पर लकड़ियों को इकट्ठा किया जाता है और उस लकड़ी के ढेर की पूजा की जाती है। साथ ही गोबर के उपलों से चारों ढक दिया जाता है। उसके बाद होलिका की परिक्रमा की जाती है और अंत में शुभ मुहूर्त देखकर होलिका का दहन कर दिया जाता है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, होलिका दहन के दिन कुछ ऐसी भी चीजें होती हैं जिन्हें अर्पित करने से दांपत्य जीवन खुशहाल हो जाता है। साथ ही परिवार में हमेशा प्यार बना रहता है। तो आज इस खबर में जानेंगे आखिर ऐसा क्या वो चीज हैं जिन्हें अर्पित करने से शुभ फल की प्राप्ति होता है।

होलिका दहन के दिन अर्पित करें ये खास चीज

ज्योतिषियों के अनुसार, यदि आपके वैवाहिक जीवन में किसी भी प्रकार की कोई बाधा आ रही है या परेशानी आ रही हैं तो होलिका दहन के दिन होलिका की परिक्रमा करें। साथ ही अग्नि में हवन सामग्री अर्पित करें। मान्यताओं के अनुसार, इस तरह के उपाय करने से दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है। साथ ही जीवनसाथी का प्यार भी मिलता है।

यदि आप हमेशा बीमार रहते हैं और इससे आप परेशान होकर मुक्ति पाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको होलिका की आग में कपूर और हरी इलायची डालें। मान्यता है कि ऐसा करने से सभी तरह के बीमारी से मुक्ति मिलती है।

जो लोग होलिका दहन में अन्न के रूप में गेहूं अर्पित करते हैं, उनके जीवन में कभी भी धन की समस्या नहीं होती है। साथ ही जीवन खुशहाल रहता है।

यह भी पढ़ें- कल से ये 3 राशियां रहें सावधान, वरना करियर में होगा भारी नुकसान

यह भी पढ़ें- आज से होलाष्टक की हुई शुरुआत, जानें कब तक होंगे समाप्त, पढ़ें पूरी डिटेल्सॉ

यह भी पढ़ें- अगले 8 दिनों तक बंद रहेंगे 16 संस्कार, आज से होलाष्टक की हुई शुरुआत

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है।News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

First published on: Mar 17, 2024 12:22 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें