Thursday, December 8, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

New York: एस जयशंकर ने सीरिया के विदेश मंत्री से मुलाकात की, इन मुद्दों पर हुई बातचीत

वाशिंगटन में जयशंकर के अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और बाइडेन प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने की उम्मीद है।

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को सीरिया के फैसल मेकदाद से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच शिक्षा, ट्रेनिंग और क्षमता निर्माण के साथ-साथ दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा हुई। जयशंकर ने फैसल मेकदाद की ओर से सीरिया में जयपुर फुट कैंप की सराहना का भी स्वागत किया, जिसने दुनिया भर में कई लोगों के जीवन को बदल दिया है।

जयशंकर ने ट्विटर पर लिखा, “सीरिया के विदेश मंत्री डॉक्टर फैसल मेकदाद से मिलकर अच्छा लगा। अपने देश में जयपुर फुट कैंप की सराहना का स्वागत किया। शिक्षा, प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के बारे में बात की।

अभी पढ़ें Russia Ukraine War: राष्ट्रपति पुतिन ने रूस में सेना तैनात करने का दिया आदेश, पश्चिमी देशों को दी ये चेतावनी

बता दें कि जयपुर फुट भारत का एक वैज्ञानिक इनोवेशन है जो अन्य सभी कृत्रिम अंगों की तुलना में हल्का है, जो विकलांग व्यक्तियों को स्वतंत्रता और गतिशीलता की भावना प्रदान करता है। इसके अलावा जयशंकर ने रूस, साइप्रस, जॉर्डन और वेनेजुएला के विदेश मंत्रियों से भी मुलाकात कर अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा की।

रूसी विदेश मंत्री से भी मिले जयशंकर

जयशंकर ने इससे पहले ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की वार्षिक बैठक में अपने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात की, जहां सदस्यों ने आपसी हित के क्षेत्रों में ब्रिक्स सदस्यों के निरंतर सहयोग के लिए अपने समर्थन का आदान-प्रदान किया।

लावरोव के अलावा जयशंकर ने यूरोप पर साइप्रस के विदेश मंत्री इयोनिस कसौलाइड्स के साथ भी चर्चा की। जयशंकर ने एक ट्वीट में लिखा, “यूएनजीए के इतर भारत-साइप्रस बैठक की परंपरा को जारी रखा। विदेश मंत्री इयोनिस कसौलाइड्स को भारत के प्रति उनकी गर्मजोशी और यूरोप पर उनकी कई अंतर्दृष्टि के लिए धन्यवाद।”

जयशंकर ने जॉर्डन के विदेश मंत्री से की मुलाकात

अन्य द्विपक्षीय वार्ताओं में जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी के साथ जयशंकर की बैठक हुई। दोनों नेताओं ने पश्चिम एशिया और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर विचारों का आदान-प्रदान किया। जयशंकर ने जॉर्डन के विदेश मंत्री के साथ बैठक के बाद लिखा, “जॉर्डन के मेरे अच्छे दोस्त विदेश मंत्री अयमान सफादी को देखकर बहुत अच्छा लगा। पश्चिम एशिया और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर उनका दृष्टिकोण बेहद उपयोगी था।”

जयशंकर ने वेनेजुएला के विदेश मंत्री कार्लोस फारिया के साथ अपनी बैठक में वैश्विक राजनीतिक और आर्थिक परिदृश्य पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। शनिवार को न्यूयॉर्क की अपनी यात्रा के समापन के बाद रविवार से शुरू होने वाले तीन दिनों के लिए उनका वाशिंगटन का दौरा करने का कार्यक्रम है।

अभी पढ़ें Russia Ukraine War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बोले-सब चाहते हैं युद्ध खत्म हो, लेकिन खत्म होने से पहले हो इंसाफ

वाशिंगटन में जयशंकर के अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और बाइडेन प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने की उम्मीद है। वाशिंगटन के एजेंडे में विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर केंद्रित एक गोलमेज भी शामिल है।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -