Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

घर में है शादी का माहौल, बढ़ रहा है Stress? इन 5 तरीकों से होगा मैनेज!

Best Pre-Wedding Stress Relief Tips: क्या आपके घर में भी शादी का माहौल है जिससे देख कर आपको स्ट्रेस फील हो रहा है, तो इन तरीकों से स्ट्रेस को दूर कर सकते हैं।

Edited By : Mehak Jain | Updated: Jan 6, 2024 13:12
Share :
Pre-Wedding Stress Relief Tips

Best Pre-Wedding Stress Relief Tips: शादी हर किसी की लाइफ का एक अहम मोड़ होता है। इस टाइम पर कई लोग शादी से पहले भी स्ट्रेस में रहते हैं और शादी हो जाने के बाद भी स्ट्रेस में रहते हैं। ऐसे समय में लड़का हो या लड़की हर किसी की लाइफस्टाइल, खान-पान, रहन-सहन में बदलाव आता ही है।

अगर आपके भी घर में शादी का माहौल है आप उसे देख कर स्ट्रेस में आ रहे है और समझ नहीं पा रहे है कि क्या किया जाए, तो चिंता न करें। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं, जिनसे आपका स्ट्रेस (Stress) खत्म तो नहीं लेकिन थोड़ा कम जरूर हो सकता है। आइए जानते हैं क्या है वह तरीके।

खुद का ख्याल रखें (Take Care for Yourself)

अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें। तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें। हर दिन अच्छी नींद लें और माइंडफुलनेस टेक्निक्स की प्रैक्टिस करें। जिससे आपके दिमाग में अच्छे ख्याल आएंगे।

ये भी पढ़ें- Makar Sankranti और Pongal पर Medha Shankar के एथनिक लुक्स

ज्यादा एक्सपेक्टेशंस न रखें (Expectations)

अपने दिमाग में केवल एक ही बात रखें कि सब कुछ बिल्कुल प्लान के अनुसार ही हो रहा है और यह सब बिल्कुल नार्मल है। जब आप बहुत अधिक एक्सपेक्ट करने लग जाते हैं और वह काम नहीं हो पता, तो आप हर्ट (Hurt) हो जाते हैं। इसलिए एक्सपेक्ट (Expect) करना छोड़ दे।

Take Care for Yourself, Pre-Wedding Stress Relief Tips

एक बजट तैयार करें (Prepare a Budget)

अगर आप एक बजट तैयार कर लेते हैं और उस पर बने रहते हैं तो आपको शादी में बजट के स्ट्रेस से छुटकारा मिल सकता है। ऐसा करने से शादी की तैयारियों के दौरान अधिक खर्च को रोका जा सकता है।

जिम्मेदारियों को बांट लें (Share Responsibilities)

शादी की पूरी जिम्मेदारी का बोझ अपने कंधो पर अकेले न लें। किसी (Pre-Wedding Stress Relief Tips) भरोसेमंद दोस्तों, परिवार के सदस्यों को काम सौंपें और अपने काम को बांट लें। या तो एक वेडिंग प्लानर को काम पर रखने के बारे में सोचें।

ये भी पढ़ें- क्या है ABC Juice? सर्दियों में कैसे सेहत के लिए फायदेमंद, जानिए

अपने काम से छुट्टी लें (Take Time Off From Work)

अपनी शादी से कई दिनों (Pre-Wedding Stress Relief Tips) पहले ही अपने काम से हॉलिडे लें। क्योंकि इस समय आपको अपना ख्याल रखना ज्यादा जरूरी है। जिंदगी की भागदौड़ के बीच तरोताजा होने के लिए कुछ पल निकालें और बर्नआउट से बचें।

First published on: Jan 06, 2024 01:10 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें