---विज्ञापन---

Vitamin C Side Effects: रोज ले रहे हैं Vitamin C की गोलियां, फायदे के साथ यह साइड इफेक्ट, जानें

Vitamin C Side Effects: Vitamin C किसी भी रूप में लिया जाए यह शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। यह शरीर में न्यूट्रिएंट की कमी होने से रोकने में कारगार है। लेकिन कई बार बिना डॉक्टर की सलाह के ली जा रही विटामिन सी की गोलियां हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती […]

Edited By : Amit Kasana | Updated: Feb 25, 2023 12:03
Share :
vitamin c side effects, vitamin c benefits for skin, vitamin c side effects kidney, vitamin c side effects hair, vitamin c diarrhea, vitamin c tablets, vitamin c tablets benefits, vitamin c tablets side effects
vitamin c side effects

Vitamin C Side Effects: Vitamin C किसी भी रूप में लिया जाए यह शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। यह शरीर में न्यूट्रिएंट की कमी होने से रोकने में कारगार है। लेकिन कई बार बिना डॉक्टर की सलाह के ली जा रही विटामिन सी की गोलियां हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं।

तय मानकों के बारे में पता नहीं

कई बार तय मानकों के बारे में पता नहीं होने पर हम दिनभर में अधिक मात्रा में विटामिन सी का इनटेक कर लेते हैं। आइए आज आपको विटामिन सी की दिनभर में ली जाने वाली तय मात्रा और उसके शरीर पर पड़ने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं।

और पढ़िए –Tea For Weight Loss: ये हैं वजन को कम करने वाली चाय, आज ही अपनाएं

 

विटामिन सी

दिनभर में 2,000 मिलीग्राम से ज्यादा Vitamin C न लें

एक्सपर्ट डॉक्टरर्स बताते हैं कि हमें दिनभर में 2,000 मिलीग्राम से ज्यादा Vitamin C नहीं लेना चाहिए। यह चाहे किसी भी रूप में क्यों नहीं हो। अगर ऐसा होता है तो हमें जी घबराना, लूज मोशन की शिकायत होती है। विटामिन सी हर आयु वर्ग में पुरुष और महिलाओं को अलग-अलग मात्रा में दी जाती है। जिसे आपका डॉक्टर जांच के बाद ही सही बता सकता है।

और पढ़िए –Kishmish ke fayde: ऐसे पुरुष इस वक्त खा लें भीगी किशमिश, दूर होगी मायूसी, शरीर में भर जाएगी ताकत

यह हैं Vitamin C Side Effects

विटामिन सी अधिक लेने से हमें गुर्दे में पत्थरी की शिकायत हो सकती है। क्योंकि अतिरिक्त मात्रा में पहुंचने पर यह दूसरे मिनरल्स के साथ छोटे क्रिस्टल बन जाते हैं। इससे हड्डियों का अप्राकृतिक विकास होता है जिसे Bone Spur की बीमारी कहते हैं। विटामिन सी अधिक लेने से पेट में विकार जैसे पेट दर्द, अपच, उल्टी, गैस आदि की समस्या होती है। इसका बालों पर भी दुष्प्रभाव होता है।

Disclaimer: हमारा लेख केवल पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। न्यूज24 इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

और पढ़िए –हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 25, 2023 11:47 AM
संबंधित खबरें