Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

Kishmish ke fayde: ऐसे पुरुष इस वक्त खा लें भीगी किशमिश, दूर होगी मायूसी, शरीर में भर जाएगी ताकत

Kishmish ke fayde: किशमिश का स्वाद मीठा होता है। यह शरीर को कई मीठे फायदे देती है। आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग सूखे मेवे यानी सूखे ड्राईफ्रूट्स खाना पसंद करते हैं, लेकिन किशमिश भीगी हुई ज्यादा फायदे देती है। पोषक तत्वों से भरी हुई भीगी किशमिश आपको कई बीमारियों से बचाने में लाभकारी होती […]

Edited By : Bhoopendra Rai | Updated: Aug 5, 2023 14:14
Share :
Kishmish ke fayde Soaked raisins health Benefits
Kishmish ke fayde Soaked raisins health Benefits

Kishmish ke fayde: किशमिश का स्वाद मीठा होता है। यह शरीर को कई मीठे फायदे देती है। आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग सूखे मेवे यानी सूखे ड्राईफ्रूट्स खाना पसंद करते हैं, लेकिन किशमिश भीगी हुई ज्यादा फायदे देती है। पोषक तत्वों से भरी हुई भीगी किशमिश आपको कई बीमारियों से बचाने में लाभकारी होती है। यह आंख से लकर पाचन और दिमाग से लेकर हड्डियों तक को मजबूत करती है।

पोषक तत्वों का भंडार है किशमिश

किशमिश पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें फाइबर, कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कई तरह के विटामिंस, कॉपर, प्रोटीन, पोटैशियम पाए जाते हैं, जो एक हेल्दी शरीर के लिए बेहद जरूरी बताए गए हैं। इसके नियमित सेवन से शादीशुदा पुरुषों को जबरदस्त फायदे मिलते हैं।

और पढ़िए Tea For Weight Loss: ये हैं वजन को कम करने वाली चाय, आज ही अपनाएं

भीगी किशमिश के फायदे

  • भीगी किशमिश में विटामिन ए, बीटा, कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आंखों का खास ख्याल रखते हैं और आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं।
  • किशमिश शरीर में आयरन की कमी पूरी करती है। हिमोग्लोबिन की समस्या से जूझ रहे लोग अपनी डाइट में किशमिश को जरूर शामिल करें।
  • बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में भीगी हुई किशमिश बेहद लाभकारी है। आप दही और दूध के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।
  • भीगी किशमिश खाने से दांत और हड्डियां मजबूत होती हैं, इसका सेवन स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पुरुषों को जरुर करना चाहिए।

शादीशुदा पुरुषों के लिए फायदेमंद है भीगी किशमिश

भीगी हुई किशमिश को शहर के साथ खाएं। इससे शादीशुदा पुरुषों की यौन दुर्बलता दूर होती है। दरअसल, किशमिश में कॉपर, आयरन पाए जाते हैं, जबकि शहद में एमीनो एसिड होता है। ये सभी चीजें यौन दुर्बलता को दूर करती हैं। कई रिसर्च में भी यह बात सामने आ चुकी है कि किशमिश और शहद का सेवन करने से स्पर्म की क्वालिटी को बेहतर होती है। साथ ही स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है।

और पढ़िए –Health news: सुबह-सुबह खा लें गुड़ के साथ ये चीज…दिनभर मिलेगी एनर्जी, बढ़ेगी मेमोरी, जानें 5 जबरदस्त फायदे

ऐसे तैयार करें भीगी किशमिश का सेवन

सबसे पहले 50 ग्राम किशमिश लें।
इन्हें सादे पानी से साफ कर लें।
कटोरी में पानी के साथ किशमिश डालें।
फिर इसे अच्छी तरह ढ़क देना है।
सुबह उठकर पहले किशमिश का पानी पीएं।
इसके बाद बाद खाली पेट किशमिश खाएं।

Disclaimer: हमारा लेख केवल पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। न्यूज24 इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

और पढ़िए –हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 22, 2023 02:42 PM
संबंधित खबरें