Monday, November 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Morning Weight Loss Habits: विंटर सीजन में बढ़ने वजन को कंट्रोल करेंगी ये 5 हेल्दी मॉर्निंग हैबिट्स, आज से ही करें फॉलो

अगर आप तेजी से बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको कुछ हेल्दी आदतों को जरूर अपनाना चाहिए, तो चलिए जानते हैं हेल्दी हैबिट्स के बारे में।

Morning Healthy Habits: आपकी सुबह की कुछ आदते सेहत के लिए अच्छी होती हैं। लेकिन अगर आप अपने दिन की शुरूआत अनहेल्दी आहार खाकर करते हैं तो इससे न केवल आपका वेट गेन होता है बल्कि इससे आपको सुबह से ही आलस आने लगता है। ऐसे में आवश्यक है कि आप सुबह कुछ हेल्दी आदतों को फॉलो करें।

कई लोग सुबह ऑयली पराठा या चाय के साथ सफेद ब्रेड खाने की हैबिट होती है जोकि आपके फैट को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती है। इसलिए अगर आप तेजी से बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको कुछ हेल्दी आदतों को जरूर अपनाना चाहिए, तो चलिए जानते हैं हेल्दी हैबिट्स के बारे में-

अभी पढ़ें Dahi For Skin Moisturizer: ब्यूटी रूटीन में ऐसे शामिल करें दही, स्किन बनी रहेगी नेचुरली मॉइश्चराइज

दिन की शुरूआत पानी पीकर करें

सुबह की शुरूआत में आप अपनी सुविधानुसार ठंडा, गरम या फिर नॉर्मल कैसा भी पानी पीएं। अगर आप सुबह के समय नींंबू या शहद का सेवन करते हैं तो बेहतर होगा कि आप इसको सुबह न पीएं क्योंकि सुबह के वक्त कई लोगों का पाचन अधिक एक्टिव नहीं रहता है इसलिए ये नुकससान पहुंचा सकता है। इसलिए सादे पानी का सेवन करें इससे आपकी बॉडी के टॉक्सिन्स भी आसानी से निकल जाते हैं।

प्रोटीन से भरपूर आहार लें

नाश्ते में आपको कार्ब्स या फैट से भरपूर आहार का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। वहीं प्रोटीन से भरपूर आहार खाने से आपका पेट लम्बे समय तक भरा रहता है और आपको बार-बार भूख का एहसास भी नहीं होता है। ऐसे में आप सुबह अंडे या सोयाबीन जैसी प्रोटीन युक्त आहार खाएं। इसके साथ ही आप दूध, चाय या कॉफी का सेवन भी कर सकते हैं।

हल्की एक्सरसाइज या योगा करें

अगर आप रोजाना नियमित तौर पर योग या बॉडी का वर्कआउट करते हैं तो इससे आपकी बॉडी के साथ-साथ मेंटल हेल्थ भी ठीक रहती है। अगर आपको शुरुआत में योग करने में दिक्कत हो, तो आप आसान योगासनों से शुरुआत करें। इससे आपकी बॉडी स्ट्रेच होती है।

अभी पढ़ें Itchy Ears Remedies: ईयर ड्राईनेस की समस्या से बचने के लिए आजमाएं ये असरदार घरेलू नुस्खें

सुबह थोड़ी देर धूप सेकें

क्या आप जानते हैं कि धूप सेंकने से आपका फैट बर्न होता है। ऐसे में आप विंटर सीजन में सुबह कम से कम 30-40 मिनट गुनगुनी धूप जरूर सेंके। इससे आपके शरीर काफी आराम मिलता है। इससे आपके शरीर को विटामिन डी मिलता है साथ ही वेट लॉस में भी आसानी होती है।

रात को जल्दी सोकर नींद पूरी करें

अगर आप रात में अधिक देर तक जगे रहते हैं तो इससे आपको स्नैक्स क्रेविंग होने लगती है। जिससे ये खाना पचने में समय लगता है जोकि आपके पाचन में गड़बड़ी का कारण बनता है। ऐसे में आप वेट लॉस के लिए रात में जल्दी सोएं और लगभग 7-8 घंंटों की पर्याप्त नींद जरूर लें।

अभी पढ़ें – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -