Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

PAN Card Info: शादी के बाद पैन कार्ड में बदलना चाहते हैं अपना सरनेम? इन आसान टिप्स को करें फॉलो

नई दिल्ली: नागरिकों के लिए आधार के साथ-साथ पैन कार्ड भी बहुत महत्वपूर्ण हैं। यह महत्वपूर्ण दस्तावेज हर जगह मददगार है। बैंक खाता खोलना, संपत्ति खरीदना और आयकर रिटर्न दाखिल, यह इन सब चीजों में बेहद जरूरी है। हालांकि, बहुत से लोग शादी के बाद अपना सरनेम बदल लेते हैं।

अभी पढ़ें 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली तोहफा, डीए में बढ़ोतरी के बाद अब मिला ये डबल बोनांजा

उस स्थिति में, आपको क्या करना चाहिए? क्योंकि आगे भी आपका कार्ड कई जरूरी जगहों पर चाहिए होगा, कहीं नाम के चक्कर में काम खराब न हो जाए। जानें कि पैन कार्ड पर अपना उपनाम कैसे बदलें।

NSDL के अनुसार, स्थायी खाता संख्या (PAN), जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, एक स्थायी संख्या है जो कभी नहीं बदलती। हालांकि, उपनाम बदलने से इसमें एक नया बदलाव आता है। इसलिए आईटीडी के पैन डेटाबेस को अद्यतन किया जा सकता है, ऐसे परिवर्तनों की सूचना आईटीडी को दी जानी चाहिए।

नए पैन कार्ड के लिए अनुरोध या/और पैन डेटा में परिवर्तन या सुधार के लिए फॉर्म को पूरा करके कार्ड में बदलाव को लेकर आगे बढ़ सकता है। यह फॉर्म NSDL e-Gov – TIN वेबसाइट या किसी TIN-FC पर ऑनलाइन जमा किया जा सकता है।

अभी पढ़ें Assurance Benefit: बिना वेतन छुट्टी पर रहने वाले ग्राहकों के लिए मृत्यु लाभ पर EPFO ने जारी किया स्पष्टीकरण, जानें

पैन कार्ड पर उपनाम बदलने का सरल तरीका

– ऑफिशियल वेबसाइट www.onlineservice.nsdl.com पर जाएं

– आवेदन पत्र भरें।

-पैन कार्ड में बदलाव/सुधार पर क्लिक करें।

– अपना नाम, जन्म तिथि, लिंग, पैन नंबर और सेलफोन नंबर सहित सभी उपयुक्त जानकारी दर्ज करें।

– कैप्चा कोड भरें।

– सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -