Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

सावधान! भूलकर भी न करें Cheque Sign करते समय ये 7 गलतियां, वरना…

Cheque Sign Mistake to Avoid: ज्यादातर बैंकों द्वारा खाता खोलने के साथ ही चेकबुक दे दिया जाता है, जिसका इस्तेमाल लेन देन के लिए किया जाता है। अधिक अमाउंट में पैसे देने हो या किसी ऑफिशियल काम के लिए चेक देना हो तो चेकबुक का होना जरूरी होता है। इसमें आपका नाम, अकाउंट नंबर आदि […]

Edited By : Simran Singh | Updated: Sep 28, 2023 12:50
Share :
Avoid These Mistakes While Issuing Cheques, Dont make this mistakes while signing a check, how to properly sign cheque, how to write a cheque

Cheque Sign Mistake to Avoid: ज्यादातर बैंकों द्वारा खाता खोलने के साथ ही चेकबुक दे दिया जाता है, जिसका इस्तेमाल लेन देन के लिए किया जाता है। अधिक अमाउंट में पैसे देने हो या किसी ऑफिशियल काम के लिए चेक देना हो तो चेकबुक का होना जरूरी होता है। इसमें आपका नाम, अकाउंट नंबर आदि जानकारी होती है जिसे किसी को देने के दौरान साइन करना जरूरी होता है। बैंक में भी आपके साइन के बिना वाला चेक पास नहीं होता है। इसके अलावा क्या आप जानते हैं कि कुछ गलतियों को करने से आपका चेक बाउंस भी हो सकता है। इतना ही नहीं आप फ्रॉडस्टर के शिकार भी बन सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी गलतियां लेकर आए हैं जिन्हें करने पर आप बड़ी समस्या में फंस सकते हैं।

1. गलत साइन करने की न हो जाए गलती

अक्सर जल्दबाजी में आप चेक पर साइन कर देते हैं, लेकिन ऐसे में आप से गलत सिग्नेचर भी हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि जब आप चेक साइन कर रहे हैं तो सारा काम छोड़कर उस पर ध्यान से पहले साइन करें। गलत साइन होने पर आपका चेक बाउंस हो सकता है।

ये भी पढ़ें- 65 लाख लोगों के लिए मोदी सरकार की बड़ी सौगात! अब इस काम के लिए आपके घर पहुंचेगा बैंक

2. खाली चेक पर न करें साइन

कई लोग ब्लैंक चेक पर साइन करके छोड़ देते हैं जिससे जब किसी को चेक देना हो तो उन्हें बस अमाउंट और नाम लिखाना पड़ेगा। हालांकि, आपकी ये गलती आपका घाटा भी करवा सकती है। ध्यान रहे कि चेक देने वाले का नाम, डेट और अमाउंट लिखने के बाद ही चेक पर साइन करें।

3. परमानेंट इंक का करें इस्तेमाल

चेक में साइन से लेकर नाम, अमाउंट जैसी डिटेल्स को भरने के लिए परमानेंट इंक वाला पैन ही यूज करें। ऐसे में काट-छांट करके किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जा सकेगा और आपका फ्रॉड होने से भी बच सकेंगे।

4. किसी को भी साइन किया चेक न दें

आपको ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी किसी को खाली चेक न दें। चाहे आप किसी पर कितना भी विश्वास क्यों न करते हों, लेकिन उसे अपना साइन किया हुआ खाली चेक न दें। ऐसे में कोई भी आपके चेक पर अमाउंट भरकर खाते से पैसे निकाल सकता है।

5. चेक में Only लिखना न भूलें

चेक पर अमाउंट लिखने के साथ ही ओनली जरूर लिखना चाहिए। इसका मकसद धोखाधड़ी से बचाना होता है। अगर आप ओनली नहीं लिखेंगे तो कोई धोखेबाज उसमें अधिक राशि भी एड कर सकता है।

6. कैंसल चेक ही दें

दस्तावेज के तौर पर आपसे अकाउंट डिटेल्स के लिए चेक मांगा जाए तो आपको ब्लैंक या साइन के साथ वाला चेक नहीं देना है। ऐसे में आपको चेक पर Cancel लिखकर ही चेक देना चाहिए।

7. बिना फोन नंबर के न दें चेक

आप जब किसी को साइन चेक देते हैं तो नाम, अमाउंट समेत अन्य डिटेल्स के साथ चेक के पीछे अपना साइन और बैंक से लिंक फोन नंबर भी जरूर लिखें। इन सब गलतियों को करने से बचें।

First published on: Sep 28, 2023 12:39 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें