Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

65 लाख लोगों के लिए मोदी सरकार की बड़ी सौगात! अब इस काम के लिए आपके घर पहुंचेगा बैंक

Pensioners Life Certificate Verification: आज के समय में ज्यादातर लोग अपना जीवन बीमा करवाते हैं, जिसके लिए लोगों द्वारा अलग-अलग योजनाओं को भी अपनाया जाता है। अगर आप भी एक पेंशनर हैं या आपके घर में कोई है जिनकी पेंशन आती है तो उनके लिए एक खास खबर है। दरअसल, केंद्र सरकार की ओर से […]

Edited By : Simran Singh | Updated: Sep 28, 2023 11:44
Share :
Life Certificate, Bank Employee, DOPPW, Face Recognition, DLC, Pensioners, Pension verification, Retirement documentation, Pension renewal, Pensioner proof of life

Pensioners Life Certificate Verification: आज के समय में ज्यादातर लोग अपना जीवन बीमा करवाते हैं, जिसके लिए लोगों द्वारा अलग-अलग योजनाओं को भी अपनाया जाता है। अगर आप भी एक पेंशनर हैं या आपके घर में कोई है जिनकी पेंशन आती है तो उनके लिए एक खास खबर है। दरअसल, केंद्र सरकार की ओर से 65 लाख के करीब पेंशनर्स के लिए एक खास सुविधा पेश की जा रही है। ऐसे में बुजुर्ग पेंशनर्स को फायदा हो सकता है।

बुजुर्ग पेंशनर्स के लिए पेश की खास सुव‍िधा 

केंद्र सरकार की ओर से सभी पेंशन बांटने वाले बैंकों को आदेश देते हुए खास सुविधा का ऐलान किया गया है। सरकार का कहना है कि बैंकों को बुजुर्ग पेंशनर्स की वेरिफिकेशन के लिए मदद करने का आदेश दिया गया है। केंद्र सरकार के आदेश के मुताबिक बीमार और हॉस्पिटल में भर्ती पेंशनर्स के लाइफ सर्टिवफ‍िकेट को जमा करने में बैंकों को मदद करनी होगी।

ये भी पढ़ें- घर के खर्च के साथ अपना खर्चा भी उठाना होगा आसान! बस फॉलो करें ये 5 फाइनेंशियल प्लानिंग टिप्स

डोरस्टेप वेरिफिकेशन सर्विस

पेंशन बांटने वाले सभी बैंकों को आदेश दिया गया है कि वो लाइफ सर्टिवफ‍िकेट जमा करने के लिए उन बुजुर्ग पेंशनर्स के पास डोरस्टेप कार्यकारियों को भेजे जो बीमार या अस्पताल में भर्ती हैं। जबकि, पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DOPPW) का कहना है जिन बुजुर्ग पेंशनर्स की उम्र 80 साल या उससे ज्यादा है उन्हें डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए जागरूक करने की कोशिश की जाए।

घर बैठे होगा जीवन प्रमाणपत्र देने का काम

DOPPW के जारी आदेश की मानें तो पेंशनर्स फेस वेरिफिकेशन (Face Recognition) की टेक्नोलॉजी वाले डिजिटल लाइफ सर्टिवफ‍िकेट (Digital Life Certificate) को जमा करवा सकते हैं, जिसे घर से ही फोन की मदद जमा करवाया जा सकता है। जबकि, सरकारी आदेश के मुताबिक बैंकों द्वारा डोरस्टेप बैंकिंग एग्जी क्यूरट‍िव से भी Life Certificate को जमा करने की सुविधा पेश की जा सकती है।

1 अक्टूबर से दी जाएगी सुविधा

ऐसे पेंशनर्स जिनकी उम्र 80 साल या उससे अधिक है उन्हें अपना लाइफ सर्टिवफ‍िकेट नंबर हर साल जमा करवाना होता है। इस बार डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (DLC) के जरिए आपका ये काम आसान हो सकता है। 1 अक्टूबर से डोरस्टेप कार्यकारियों की सुविधा दी जा सकती है। पेंशनर्स के बीच डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र बनवाने के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म की मदद से जागरूकता पैदा की जाएगी।

First published on: Sep 28, 2023 11:07 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें