Friday, December 2, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को बड़ा झटका! जा सकती है आपकी पेंशन और ग्रेच्युटी, जानें- क्या है मामला

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को डीए और बोनस देने के बाद भारत सरकार ने ग्रेच्युटी और पेंशन को लेकर बड़ा ऐलान किया है। नया नियम केंद्र सरकार के कर्मचारियों पर लागू होगा और अंततः इसे राज्यों के लिए भी लागू किया जाएगा।

केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम 2021 के अनुसार, केंद्र सरकार के एक सेवानिवृत्त कर्मचारी की पेंशन और ग्रेच्युटी को नौकरी के दौरान गंभीर कदाचार या लापरवाही के दोषी पाए जाने पर समाप्त किया जा सकता है। सीसीएस (पेंशन) नियम 2021 के नियम 8 को अभी केंद्र सरकार से बदलाव की सूचना मिली है।

अभी पढ़ें सरकार ने इथेनॉल उत्पादन योजना की समय सीमा छह महीने और बढ़ाई, जानें- अब अंतिम डेडलाइन

संशोधन उन निर्णयकर्ताओं को निर्दिष्ट करता है जो एक सेवानिवृत्त कर्मचारी की पेंशन, ग्रेच्युटी या दोनों को रोकने का निर्णय ले सकते हैं। जो हैं:

  • राष्ट्रपति
  • प्रशासनिक विभाग के सचिव
  • भारत के महालेखा परीक्षक

7 अक्टूबर को प्रकाशित संशोधित नियम 8 के अनुसार, उपरोक्त एजेंसियों के पास किसी भी विभागीय या कानूनी प्रक्रियाओं में रोजगार की अवधि के दौरान गंभीर कदाचार या उपेक्षा का दोषी पाए जाने पर पेंशन को पूर्ण या आंशिक रूप से रद्द करने का अधिकार है। सेवानिवृत्ति के बाद की जाने वाली पुन: रोजगार सेवाओं की भी जांच की जा सकती है।

सरकार द्वारा पेंशन या ग्रेच्युटी को अनिश्चित काल के लिए या पूर्व निर्धारित समय के लिए रोका जा सकता है। इसके अतिरिक्त, उनके पास पेंशन या ग्रेच्युटी से सरकार द्वारा किए गए किसी भी वित्तीय नुकसान की पूर्ण या आंशिक वसूली का आदेश देने का अधिकार है।

अभी पढ़ें 7th Pay Commission: DA में बढ़ोतरी के बाद फिटमेंट फैक्टर होगा मालामाल, वेतन मे होने जा रही है इतनी बढ़ोतरी

राष्ट्रपति द्वारा कोई अंतिम निर्देश जारी करने से पहले इस उप-नियम के अनुसार संघ लोक सेवा आयोग से परामर्श किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, पेंशन की राशि को नियम 44 के तहत न्यूनतम पेंशन से कम नहीं किया जा सकता है, जो कि 9000 रुपये प्रति माह है, ऐसे मामलों में जहां आय का एक हिस्सा रोक दिया जाता है या वापस ले लिया जाता है।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -