---विज्ञापन---

Chanakya Niti: माता लक्ष्मी इन 5 कामों से होती हैं नाराज,  कंगाली में गुजरता है जीवन !

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य भारत के प्राचीन और महानतम अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ एवं दार्शनिक थे। आचार्य चाणक्य ने अर्थशास्त्र, राजनीति और कूटनीति के साथ-साथ व्यवहारिक जीवन में भी अनेक महत्वपूर्ण तथ्यों को बताया जो आज भी लोगों को मुश्किल के समय में मार्गदर्शन करता है। इन पांच कामों से नाराज होती है मांता लक्ष्मी आचार्य चाणक्य […]

Edited By : Pankaj Mishra | Updated: Aug 9, 2023 16:40
Share :
Aachaary Chanakya, Chanakya, Chanakya Neeti In Hindi, Chanakya Niti, Chanakya Nitti, Chanakya Quotes, Chankya Niti, Chankya Niti About Bath, Chankya Nitti, Ethics of Chanakya

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य भारत के प्राचीन और महानतम अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ एवं दार्शनिक थे। आचार्य चाणक्य ने अर्थशास्त्र, राजनीति और कूटनीति के साथ-साथ व्यवहारिक जीवन में भी अनेक महत्वपूर्ण तथ्यों को बताया जो आज भी लोगों को मुश्किल के समय में मार्गदर्शन करता है।

इन पांच कामों से नाराज होती है मांता लक्ष्मी

  1. आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) के अनुसार, हमें अपने दैनिक जीवन में ऐसे काम नहीं करना चाहिए जिससे माता लक्ष्मी नाराज हों। माता लक्ष्मी के नाराज होने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति कमजोर होती और जीवन भर वो परेशानियों से घिरा रहता है।
  2. आचार्य चाणक्य के खासकर रात्रि में घर में कभी भी झूठे बर्तन नहीं रखना चाहिए। चूल्हे और सिंक के आस-पास रात्रि के समय झूठे बर्तन रखने से माता लक्ष्मी की नाराज होती हैं और घर में दरिद्रता की समस्या आ जाती है।
  3. आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को हमेशा अनावश्यक खर्च से बचना चाहिए। अनावश्यक खर्च यानी  बिना वजह पैसों व्यय करने वाले व्यक्ति से माता लक्ष्मी नाराज हो सकती है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर हो सकती है।
  4. आचार्य चाणक्य की मान्यता के अनुसार, शाम के समय घर में झाड़ू-पोछा नहीं करना चाहिए। इस समय माता लक्ष्मी घर में प्रवेश करती है और अगर घर में गंदगी दिखाई देती है, तो वह खुश नहीं होती है।
  5. आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) आगे कहते हैं कि किसी का अपमान नहीं करना चाहिए। वे सिखाते हैं कि जो व्यक्ति अन्यवादी या निंदात्मक आचरण करता है, उसके घर में माता लक्ष्मी की कृपा कभी भी नहीं बरसती है। व्यक्ति अपने व्यवहार से स्वयं की बर्बादी की ओर प्रस्तुत होता है।

यह भी पढ़ें-  Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों को मूर्ख समझती हैं महिलाएं !

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। न्यूज 24 एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

First published on: Aug 09, 2023 04:40 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें