Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

Under-19 World Cup के शेड्यूल का ऐलान, जानिए कब होंगे भारत के मैच

Under-19 World Cup Schedule: अगले साल होने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप को लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने बड़ा ऐलान किया। आईसीसी ने इसके शेड्यूल का खुलासा किया है। इसकी शुरुआत 13 जनवरी को मेजबान श्रीलंका की जिम्बाब्वे से भिड़ंत के साथ होगी। टूर्नामेंट 13 जनवरी से 4 फरवरी तक श्रीलंका में होगा। प्रतियोगिता के […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Sep 22, 2023 19:13
Share :
ICC Announced Under-19 World Cup Schedule Team India Matches
ICC Announced Under-19 World Cup Schedule Team India Matches

Under-19 World Cup Schedule: अगले साल होने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप को लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने बड़ा ऐलान किया। आईसीसी ने इसके शेड्यूल का खुलासा किया है। इसकी शुरुआत 13 जनवरी को मेजबान श्रीलंका की जिम्बाब्वे से भिड़ंत के साथ होगी। टूर्नामेंट 13 जनवरी से 4 फरवरी तक श्रीलंका में होगा। प्रतियोगिता के 15वें संस्करण में 16 टीमें भाग लेंगी। यह तीसरी बार होगा जब श्रीलंका टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है। ये 2006 के बाद पहली बार होगा। वेस्टइंडीज में 2022 संस्करण जीतने वाला मौजूदा चैंपियन भारत अगले दिन 2020 चैंपियन बांग्लादेश के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा।

41 मैचों का टूर्नामेंट

जानकारी के अनुसार, 41 मैचों का टूर्नामेंट 23 दिनों तक 5 स्थानों पर खेला जाएगा। सभी कोलंबो में होंगे। कोलंबो का आर प्रेमदासा स्टेडियम 30 जनवरी और 1 फरवरी को टूर्नामेंट के उद्घाटन, सेमीफाइनल और 4 फरवरी को फाइनल की मेजबानी करेगा। पी सारा ओवल, कोलंबो क्रिकेट क्लब, नॉनडेस्क्रिप्ट्स क्रिकेट क्लब और सिंहली स्पोर्ट्स क्लब इसके लिए दूसरे वेन्यू रहेंगे। 2022 संस्करण की शीर्ष 11 टीमों ने सीधे क्वालीफाई किया। जबकि पांच टीमें नामीबिया, नेपाल, न्यूजीलैंड, स्कॉटलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका ने रीजनल क्वालिफिकेशन के जरिए स्थान बनाया।

ICC U19 Men's Cricket World Cup 2024 Fixtures

आईसीसी के इवेंट प्रमुख क्रिस टेटली ने इस अवसर पर कहा- ”2006 के बाद पहली बार श्रीलंका में प्रतियोगिता की वापसी देखकर हम रोमांचित हैं।” उन्होंने कहा- ”विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, केन विलियमसन और एंजेलो मैथ्यूज कुछ ऐसे नाम हैं जिन्होंने इस कार्यक्रम के जरिए विश्व मंच पर प्रवेश किया। हमें यकीन है कि यह परंपरा जारी रहेगी।” टूर्नामेंट निदेशक सामंथा डोडनवेला ने कहा- “श्रीलंका अपने उत्साही, क्रिकेट-प्रेमी प्रशंसकों के लिए प्रसिद्ध है। हम 23 दिनों में दुनिया के सबसे होनहार युवा क्रिकेटरों को देखने की उम्मीद कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: ICC World Cup 2023: वर्ल्ड कप की प्राइज मनी का ऐलान, विनर के साथ ये टीमें होंगी मालामाल, जानिए कितना मिलेगा पैसा

इस बार होगा ‘सुपर सिक्स’ प्रारूप

आईसीसी ने इसके साथ ही नए फॉर्मेट की भी घोषणा कर दी है। 16 टीमों को शुरू में चार-चार के 4 समूहों में बांटा जाएगा। पहले 8 के बजाय 12 टीमें राउंड में क्वालिफाई करेंगी। सुपर 6 में छह-छह टीमों के दो समूह होंगे, जिनमें शीर्ष 4 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

ये भी पढ़ें: ICC WC 2023: पाकिस्तान में मची उथल-पुथल, मोहम्मद हफीज ने दिया इस्तीफा, इंजमाम भी PCB से नाराज

प्रत्येक टीम 7 से 11 जनवरी के बीच चार स्थानों पर दो अभ्यास मैच खेलेगी। भारत इस टूर्नामेंट में पांच खिताबों के साथ सबसे सफल टीम है। उसके बाद तीन खिताबों के साथ ऑस्ट्रेलिया है। पाकिस्तान ने दो बार जीत हासिल की है। जबकि इंग्लैंड, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज ने एक-एक बार खिताब जीता है।

ये भी पढ़ें: IND vs AUS: ‘चीता’ बन गए सूर्यकुमार यादव, बॉल पर झपटे और रॉकेट थ्रो से उड़ा डालीं गिल्लियां, देखें वीडियो

ग्रुप ए- इंडिया, बांग्लादेश, आयरलैंड, यूएसए
ग्रुप बी- इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, वेस्ट इंडीज, स्कॉटलैंड
ग्रुप सी- ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, नामीबिया
ग्रुप डी- अफगानिस्तान, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, नेपाल

भारत के मैच

14 जनवरी बनाम बांग्लादेश
18 जनवरी बनाम यूएसए
20 जनवरी बनाम आयरलैंड

First published on: Sep 22, 2023 07:13 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें