Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

Skin Care tips: उम्र बढ़ने के बाद भी कम नहीं होगी खूबसूरती! जवां दिखने के लिए अपनाएं ये 5 आदतें

Skin Care tips: हर किसी की चाहत होती है कि वह हमेशा खूबसूरत दिखे लेकिन आजकल की खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण चेहरे की चमक फीकी पड़ने लगती है। खूबसूरत और जवां दिखने के लिए त्वचा का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। तेज धूप और बढ़ता प्रदूषण हमारी त्वचा की सारी चमक छीन […]

Edited By : Mahak Singh | Updated: Feb 20, 2024 16:49
Share :
how to look younger, how to look younger in hindi, how to look younger naturally, beauty tips at home
How To Look Younger

Skin Care tips: हर किसी की चाहत होती है कि वह हमेशा खूबसूरत दिखे लेकिन आजकल की खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण चेहरे की चमक फीकी पड़ने लगती है। खूबसूरत और जवां दिखने के लिए त्वचा का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। तेज धूप और बढ़ता प्रदूषण हमारी त्वचा की सारी चमक छीन लेता है। कुछ लोग त्वचा की देखभाल तो बहुत करते हैं लेकिन सही डाइट नहीं लेते, जिसके परिणामस्वरूप वे उम्र से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं।ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिन्हें फॉलो करके आप जवान दिख सकते हैं।

जवां दिखने के लिए अपनाएं ये आदतें

पर्याप्त नींद- आपकी नींद का आपकी त्वचा पर बहुत प्रभाव पड़ता है। रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है। यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को सही रखने के साथ-साथ आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने में भी मददगार है।

ड्राई फ्रूट्स- ड्राई फ्रूट्स सेहत और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आप अपने दिन की शुरुआत 4-5 बादाम और 2-3 अखरोट के साथ कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में मददगार हैं।

ब्लूबेरी- ब्लूबेरी में विटामिन ए, सी और एंथोसायनिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा को प्रदूषण और तनाव से होने वाले नुकसान से बचाने में मददगार होते हैं साथ ही इसके सेवन से त्वचा में खुजली और जलन की समस्या से राहत मिलती है और सुंदरता बरकरार रहती है।

ये भी पढ़ें- Hair Care Tips: झड़ते बालों से हैं परेशान, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

मछली- मछली का सेवन आपको जवान बनाने में मददगार हो सकता है। सैल्मन, हेरिंग, ट्यूना, सार्डिन, लेक, मैकेरल जैसी मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। इन्हें खाने से त्वचा जवान बनी रहती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां- हरी पत्तेदार सब्जियां पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के से भरपूर होती हैं। यह चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को दूर रखने में मददगार है। इसके अलावा यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी सहायक है।

(https://fii-institute.org/)

First published on: Sep 08, 2023 09:24 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें