Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

Hair Care Tips: झड़ते बालों से हैं परेशान, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Hair Care Tips: आजकल की बिजी लाइफस्टाइल और गलत गलत खान-पान के कारण लोगों को बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए कई लोग महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग घरेलू नुस्खे अपनाते हैं लेकिन इतना कुछ करने के बाद भी बालों […]

Edited By : Mahak Singh | Updated: Sep 8, 2023 07:31
Share :
hair fall, hair care, hair care tips, seeds for hair growth, beauty, beauty tips
hair fall control

Hair Care Tips: आजकल की बिजी लाइफस्टाइल और गलत गलत खान-पान के कारण लोगों को बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए कई लोग महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग घरेलू नुस्खे अपनाते हैं लेकिन इतना कुछ करने के बाद भी बालों का गिरना कम नहीं होता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ सीड्स के बारे में बताएंगे जिन्हे आप अपनी डाइट में शामिल करके बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

इन सीड्स को अपने डाइट में करें शामिल

अलसी का बीज- अलसी के बीज कैल्शियम, पोटैशियम, ओमेगा-3 से भरपूर होते हैं। बालों के झड़ने से रोकने के लिए आप अलसी के बीजों को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा ये कोलेस्ट्रॉल,ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी सहायक होते हैं।

कद्दू का बीज- कद्दू के बीजों को अक्सर लोग निकालकर फेंक देते हैं लेकिन ये बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकते हैं। आप इसे सलाद या सब्जी में शामिल करके खा सकते हैं और इससे बालों की ग्रोथ भी तेजी से होती है।

सूरजमुखी का बीज- सूरजमुखी के बीज में जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। आप इसे सूप, स्मूदी, सब्जियों और सलाद में डालकर खा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Waxing at Home: पहली बार घर पर कर रही है वैक्सिंग, तो रखें इन बातो का ध्यान

मेथी का बीज- मेथी के बीज बालों की ग्रोथ के लिए बहुत असरदार होते हैं। आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

तिल का बीज- तिल के बीज बालों के विकास के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। तिल के बीज में विटामिन और फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं। आप इसे सब्जी या सलाद में डालकर खा सकते हैं और इसके लड्डू भी बना सकते हैं।

First published on: Sep 08, 2023 07:31 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें