Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

Kesar Skin Benefits: चेहरे पर इस तरह लगाएं केसर, मिलेगी बेदाग-निखरी त्वचा

Kesar Skin Benefits: आपने अक्सर सुना होगा कि केसर शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि ये सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है। अगर आप स्किन के लिए केसर को यूज करते हैं, तो इससे आपको कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि केसर […]

Edited By : Nancy Tomar | Updated: Aug 2, 2023 15:34
Share :
Kesar Skin Benefits
Kesar Skin Benefits

Kesar Skin Benefits: आपने अक्सर सुना होगा कि केसर शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि ये सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है। अगर आप स्किन के लिए केसर को यूज करते हैं, तो इससे आपको कई तरह के लाभ मिल सकते हैं।

इतना ही नहीं बल्कि केसर के इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी कई तरह की परेशानियों से निजात मिल सकती है। केसर में भरपूर मात्रा में कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। इसलिए आज हम आपको केसर के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। चलिए जान लेते हैं…

स्किन के लिए बेहद लाभदायक है केसर

1. दाग-धब्बे दूर करता है

अक्सर देखा जाता है कुछ लोग अपनी स्किन को साफ रखने के लिए तमाम तरह के उपाय अपनाते हैं, लेकिन फिर भी उनकी स्किन पर दाग-धब्बे पह जाते हैं। हालांकि कुछ लोगों को ये बड़ी समस्या लगती है, लेकिन केसर के इस्तेमाल से इस परेशानी से निजात मिल सकती है।

2. रंगत में निखार लाए

चेहरे की रंगत निखारने के लिए भी केसर का इस्तेमाल किया जाता है। इसके नियमित उपयोग से चेहरे का रंग खिलता है और ये स्किन को निखारने का काम करता है।

3. ऑयली और ड्राई स्किन से छुटकारा

कुछ लोगों की स्किन बहुत ज्यादा ऑयली और कुछ की बहुत ज्यादा ड्राई होती है। अगर आप भी ऑयली और ड्राई स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इसके लिए केसर को यूज कर सकते हैं। इससे आपको लाभ होगा।

4. कील-मुंहासों को खत्म करता है

केसर के नियमित इस्तेमाल से कील-मुंहासों को भी खत्म किया जा सकता है। साथ ही इससे स्किन भी हेल्दी होगी और इस तरह की परेशानी से भी निजात मिलेगी।

5. स्किन को ग्लोइंग बनाता है

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए भी आप केसर को यूज कर सकते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से फेस पर ग्लो आता है। साथ ही स्किन से जुड़ी परेशानियों से निजात मिलती है।

इस तरह से करें यूज

  • चेहरे पर ग्लो लाने के लिए आप नॉर्मल पानी के साथ भी केसर का सेवन कर सकते हैं। साथ ही एलोवेरा और शहद के साथ भी केसर को यूज किया जा सकता है। इसके लिए आप रातभर केसर, शहद और एलोवेरा को साथ मिक्स करके रखें और सुबह खानी पेट इसका सेवन करें। इससे आपको लाभ होगी। साथ ही इसके सेवन से त्वचा में नमी रहेगी और ये झुर्रियों की समस्या को भी खत्म करने में मदद करेगा।
  • इसके साथ ही आप 1 चम्मच पानी में 5 से 6 केसर के धागे डालकर रातभर भिगोकर रख दें। सुबह होने पर इसमें 2 बूंद नारियल तेल और इतनी ही बूंदें दूध मिक्स कर लें। इसके बाद कॉटन से इसे अपने फेस पर ऑप्लाई करें। 25 से 30 मिनट के बाद अपने फेस को नॉर्मल पानी से धो लें और अच्छे से साफ कर लें। इससे आपको लाभ होगा।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। न्यूज24 इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

First published on: Aug 02, 2023 03:34 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें