---विज्ञापन---

फर्जी लोन ऐप पर बड़े एक्शन की तैयारी में सरकार, RBI बना रहा ये लिस्ट

RBI Loan Apps Updates : लगातार बढ़ रहे ऑनलाइन फ्रॉड को लेकर केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ (RBI) चौकन्ना है। इसे रोकने के लिए समय-समय पर प्रभावी कदम भी उठाए जा रहे हैं। अब इसी कड़ी में आरबीआई फर्जी लोन ऐप्स को ऑनलाइन स्टोर से हटाने के लिए एक अहम नियम बनाने जा रहा है। […]

Edited By : Pankaj Mishra | Updated: Sep 21, 2023 12:23
Share :
RBI Loan Apps Updates

RBI Loan Apps Updates : लगातार बढ़ रहे ऑनलाइन फ्रॉड को लेकर केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ (RBI) चौकन्ना है। इसे रोकने के लिए समय-समय पर प्रभावी कदम भी उठाए जा रहे हैं। अब इसी कड़ी में आरबीआई फर्जी लोन ऐप्स को ऑनलाइन स्टोर से हटाने के लिए एक अहम नियम बनाने जा रहा है।

सूत्रों से मिली जानकारी मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक ने लोन ऐप्स की एक नयी लिस्ट बनाई है, जिसे जल्द ही सूचना और प्रसारण मंत्रालय के पास भेजा जाएगा। बताया जा रहा है कि उसी सूची के आधार पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय Google और Apple को भी कार्रवाई करने के लिए कहेगा।

आपको बता दें कि आरबीआई ऑनलाइन लोन सेवाओं में धोखाधड़ी को रोकने के लिए कड़ाई से प्रतिबंध लगा रहा है। फर्जी लोन ऐप्स को ऑनलाइन स्टोर से हटाने के लिए नए नियम बनाए जा रहे हैं।

दरअसल, पिछले कुछ समय से ऐप स्टोर पर फर्जी लोन ऐप देखे गए हैं। ऐसे ऐप्स को गूगल और एप्पल से हटाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही Google और Apple को ऐसे ऐप्स पर विजिलेंस बढ़ाने का भी अनुरोध किया गया है।

जानकारी के मुताबिक जल्द ही Google और Apple बिना आरबीआई की वैधता वाले सभी ऐप को ऐप स्टोर या प्ले स्टोर से हटा देगा। एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछली बार भी सरकार ने 100 से ज्यादा लोन ऐप्स को ब्लॉक किया था।

और पढ़िए – देश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

First published on: Sep 21, 2023 12:23 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें