Wednesday, February 8, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Bank Transaction Banned: बड़ी खबर! इस बैंक के लेन-देन पर RBI ने लगाई है रोक, जानिए क्या है वजह?

Bank Transaction Banned: भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को SBM बैंक (इंडिया) लिमिटेड को अगली सूचना तक तत्काल प्रभाव से लिबरलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम (LRS) के तहत सभी लेनदेन पर रोक लगाने का निर्देश दिया है। बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए और 36(1)(ए) के तहत आरबीआई ने एसबीएम बैंक को LRS लेनदेन रोकने का निर्देश दिया है।

RBI ने क्या कहा?

आरबीआई ने अपनी विज्ञप्ति में कहा, ‘भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए और 36(1)(ए) के तहत अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए SBM बैंक (इंडिया) लिमिटेड को तत्काल प्रभाव से उदारीकृत के तहत सभी लेनदेन रोकने का निर्देश दिया है।’

और पढ़िए –Super FD Plan: सिर्फ 44 महीने की FD पर मिल रहा है 8.1% ब्याज, जल्दी चेक करें नए रेट

LRS स्कीम क्या है?

एलआरएस योजना के तहत, नाबालिगों सहित सभी निवासी व्यक्तियों को प्रति वित्तीय वर्ष 2,50,000 डॉलर तक की धनराशि विदेश में स्वतंत्र रूप से भेजने की अनुमति है। यह योजना 25,000 अमेरिकी डॉलर की सीमा के साथ 4 फरवरी, 2004 को शुरू की गई थी।

एसबीएम बैंक मॉरीशस स्थित एसबीएम होल्डिंग्स की सहायक कंपनी है। इसने 1 दिसंबर 2018 को अपना परिचालन शुरू किया।

2019 में, RBI ने SBM बैंक (मॉरीशस) द्वारा नियामक मानदंडों का पालन न करने के लिए SBM बैंक (इंडिया) पर ₹3 करोड़ का जुर्माना लगाया था, जो नवंबर 2018 में पूर्व के साथ समामेलित हो गया था।

और पढ़िए –Bank Locker Rules: बैंक में लॉकर लेने वालों के लिए बड़ी खबर, RBI ने जारी की गाइडलाइन

और पढ़िए – बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -