Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

MP News: मध्यप्रदेश में लहसुन का विसर्जन, वजह जान आप भी हो जाएंगे दुखी

भोपाल: सब्जी का जायका बढ़ाने और लोगों की सेहत बनाने वाला लहसुन फिलहाल मध्यप्रदेश में किसानों को रुला रहा हैं। प्रदेश के किसान मॉनसून की भरपूर मेहरबानी के बाद भी बर्बाद हो रहा है, उसकी फसल चौपट नहीं हुई है बल्कि बंपर पैदावार ने किसानों को चौपट कर दिया है। दरअसल इस बार लहसुन की […]

Edited By : Siddharth Sharma | Updated: Sep 9, 2022 13:44
Share :
लहसुन
लहसुन

भोपाल: सब्जी का जायका बढ़ाने और लोगों की सेहत बनाने वाला लहसुन फिलहाल मध्यप्रदेश में किसानों को रुला रहा हैं। प्रदेश के किसान मॉनसून की भरपूर मेहरबानी के बाद भी बर्बाद हो रहा है, उसकी फसल चौपट नहीं हुई है बल्कि बंपर पैदावार ने किसानों को चौपट कर दिया है। दरअसल इस बार लहसुन की इतनी जबरदस्त फसल हुई है कि दाम जमीन पर आ गिरे हैं और किसानों को फसल उगाने की कीमत भी निकालना भारी पड़ रहा है।

1 रुपए से भी कम कीमत पर बिक रहा लहसुन, किसान नदीं में फेंकने को मजबूर

दरअसल प्रदेश में पैदावार इतनी ज्यादा हो गई है कि लहसुन के दाम 1 रुपए से भी कम हो गए हैं। किसान मंडी में अपनी फसल बड़ी खुशी से लेकर जाता है लेकिन जैसे ही वह मंडी पहुंचता है उसका मन उदास हो जाता है क्योंकि दाम उसकी लागत से भी कम मिल रहे हैं। इस कम कीमत के चलते कई किसान नदीं में लहसुन का विसर्जन कर रहें है। वहीं मंडियों में भी लहसुन फेंका जा रहा है।

किसानों ने जगह-जगह किया प्रदर्शन

इतने कम दाम मिलने से परेशान किसान प्रदेश भर में अलग-अलग जगह प्रदर्शन कर रहें हैं। किसानों का कहना है कि जब पास स्थित महाराष्ट्र में लहसुन 12 रुपए किलो से भी ज्यादा का बिक रहा है तो यहां पर 1 रुपए किलो ही क्यों मिल रहे हैं। किसानों की ये मांग है कि सरकार जल्द ही उन्हें उचित मुआवजा प्रदान करें वरना ये प्रदर्शन और भी उग्र हो जाएंगे। किसानों द्वारा प्रदर्शन के लिए भी अलग- अलग तरीके अपनाएं जा रहे हैं। इंदौर में हाल ही में किसानों ने लहसुन की माला पहनकर प्रदर्शन किया था और मुंह पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का भी मुखैौटा पहना था।

 

First published on: Sep 09, 2022 01:44 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें