Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

Ashes 2023: इंग्लैंड ने पलट दी हारी हुई बाजी, जबड़े से खींच लिया पांचवां टेस्ट, ऑस्ट्रेलिया को ले डूबीं ये गलतियां

नई दिल्ली: क्रिकेट में कब किसकी बाजी पलट जाए कहा नहीं जा सकता। कल तक एशेज टेस्ट सीरीज के पांचवें मैच में मजबूत स्थिति में दिख रही ऑस्ट्रेलिया के साथ कुछ ऐसा ही देखने को मिला। लंदन के द ओवल मैदान पर खेले गए मुकाबले के पांचवें दिन इंग्लैंड ने इस तरह बाजी पलटी कि […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Jul 31, 2023 23:09
Share :
Ashes 2023 ENG vs AUS 5th Test
Ashes 2023 ENG vs AUS 5th Test

नई दिल्ली: क्रिकेट में कब किसकी बाजी पलट जाए कहा नहीं जा सकता। कल तक एशेज टेस्ट सीरीज के पांचवें मैच में मजबूत स्थिति में दिख रही ऑस्ट्रेलिया के साथ कुछ ऐसा ही देखने को मिला। लंदन के द ओवल मैदान पर खेले गए मुकाबले के पांचवें दिन इंग्लैंड ने इस तरह बाजी पलटी कि देखने वाले दंग रह गए।

इंग्लिश टीम ने आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया के जबड़े से मैच छीन लिया। ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट खोए 135 रन बना लिए थे, लेकिन पांचवें दिन सुबह 3 विकेट गिरने के बाद शाम होते-होते टीम मैच ही गंवा बैठी। इंग्लैड ने ये मैच 49 रनों से जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में कुछ गलतियां ले डूबीं।

खराब शॉट सलेक्शन

इंग्लैंड के गेंदबाजों ने महज 29 रन के अंदर तीन विकेट चटका डाले। डेविड वॉर्नर और उस्मान ख्वाजा महज 2 ओवर के अंदर आउट हो गए। इसके बाद तीसरे नंबर पर आए मार्नस लाबुशेन भी 13 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। फिर जैसे-तैसे मिडल ऑर्डर पर स्टीव स्मिथ और ट्रैविस हेड ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन स्मिथ और हेड इंग्लिश गेंदबाजों की अंदर आती गेंदों को जज नहीं कर पाए और खराब शॉट खेलकर आउट हो गए।

छह गेंदों में दो बड़े विकेट गिरने के बाद ऑस्ट्रेलिया की हालत पतली होती चली गई। उसे जीत के लिए 100 रन बनाने में पसीने छूटने लगे। फिर मोईन अली को जैसे ही विकेट से मदद मिलने लगी, उनकी स्पिन गेंदों में कप्तान पैट कमिंस और मिचेल मार्श समेत ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ऐसे फंसे कि 20 रनों के अंदर चार विकेट आउट हो गए। बाद में टॉड मर्फी और विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन वे ऑस्ट्रेलिया को जीत नहीं दिला पाए। कैरी 28 और मर्फी 18 रन बनाकर आउट हुए।

इंग्लैंड के गेंदबाज क्रिस वोक्स ने दूसरी पारी में बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने 19 ओवर में 50 रन देकर 4 विकेट चटकाए। मोईन अली ने 23 ओवर में 3 और अपना आखिरी मैच खेल रहे स्टु़अर्ट ब्रॉड ने 20.4 ओवर में 2 विकेट चटकाकर ऑस्ट्रेलिया के जबड़े से मैच खींच लिया। मार्क वुड को एक विकेट मिला। पांच मैचों की सीरीज में दोनों टीमों ने दो-दो मुकाबले जीते। जबकि एक ड्रॉ रहा। इस तरह एशेज 2023 सीरीज ड्रॉ पर खत्म हुई।

बेन स्टोक्स का कैच 

इस मैच में बेन स्टोक्स से एक बड़ा मौका छूट गया। वे स्टीव स्मिथ को जल्द ही आउट कर सकते थे, लेकिन उन्होंने कैच लेने के बाद सेलिब्रेशन की जल्दबाजी में गेंद गिरा दी। इससे स्मिथ आउट होने से बच गए। हालांकि बाद में उन्हें 54 रन बनाकर पवेलियन लौटना पड़ा।

नई बॉल का विवाद 

आखिरी टेस्ट में नई बॉल का विवाद भी सामने आया। रिकी पोंटिंग ने 37वें ओवर में नई बॉल के इस्तेमाल पर सवाल उठाए। उन्होंने अंपायरों पर सवाल उठाते हुए कहा कि उन्होंने वैसी गेंद नहीं चुनी जैसी पहली थी। इससे ऑस्ट्रेलिया को खामियाजा उठाना पड़ा।

स्टुअर्ट ब्रॉड का फेयरवैल 

ये इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच रहा। उन्होंने इस टेस्ट के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से विदाई ले ली। उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर देकर विदा किया गया।

First published on: Jul 31, 2023 11:00 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें