Monday, September 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Weight Loss Fruits: ये 5 फल वजन घटाने में करते हैं मदद, मोटापे से मिलेगी राहत, जानें

Weight Loss Fruits: आजकल मोटापा तेजी से बढ़ने वाली समस्या बन चुकी है। मोटापे से हजारों लोग परेशान हैं। खराब खान पान और लाइफस्टाइल के बदलाव मोटापे का प्रमुख कारण होते हैं। एक्सपर्ट बताते है कि तनाव भी मोटापे का कारण हो सकता है।

मोटापे की वजह से आप कई बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं। कई बार लोगों का मोटापे की वजह से मजाक उड़ाया जाता है। मोटापे से परेशान हर व्यक्ति अपना वजन कम करना चाहता है, इसके लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं। कुछ लोग तो वजन घटाने के लिए लोग खाना पीना भी छोड़ देते हैं, जबकि ऐसा करना बिल्कुल गलत है।

अभी पढ़ें –  इस गंभीर बीमारी से पीड़ित थीं महारानी एलिजाबेथ, जानें कितनी खतरनाक है?

ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिर वजन को घटाया कैसे जाए? वजन घटाने को लेकर आप घबराएं नहीं, क्योंकि इस खबर हम आपको बताएंगे किन फ्रूट्स से आप वजन को घटा सकते हैं।

वजन घटाने के लिए खाएं ये फ्रूट्स

1.सेब

वजन घटाने में सेब फायदेमंद होता है। सेब में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, साथ ही सेब मिनिरल्स, एंटीआँक्सीडेंट्स, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है।

2.पपीता

वजन घटाने में पपीता भी काफी फायदेमंद माना जाता है। पपीता फाइबर, विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर होता है। ये तत्व वजन कम करने में फायदेमंद होते हैं।

3.संतरा

संतरा वजन को घटाने का अच्छा सोर्स माना जाता है। संतरे में विटामिन सी और एंटीआँक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है, जो वजन कम करने में आपकी मदद करता है।

4.तरबूज

वजन को कम करने के लिए आप तरबूज का सेवन कर सकते है। तरबूज में पोटैशियम, एंटीआँक्सीडेंट्स, विटामिन सी, लाईकोपीन और बीटा कैरोटीन वजन को घटाने में फायदेमंद होता है।

अभी पढ़ें त्वचा संबधी हर समस्याओं को दूर करता है एलोवेरा, जानें इसके फायदे

5.जामुन

जामुन भी वजन कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। जामुन में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं, यदि आप रोजाना गर्मी के दिनों में जामुन खाएंगे, तो आपके वजन में कमी के साथ साथ दांत और मसूड़े में होने वाली समस्याएं भी दूर हो सकती हैं।

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज 24 हिन्दी की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -