Thursday, September 29, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

त्वचा संबधी हर समस्याओं को दूर करता है एलोवेरा, जानें इसके फायदे

नई दिल्ली: हम सब अच्छा दिखना चाहते हैं लेकिन कभी न कभी हमें त्वचा की समस्याओं का सामना करना पड़ा है या अभी भी इससे जूझ रहे हैं। इन त्वचा समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हम हमेशा एक निरोग चेहरा पाने के लिए कुछ अद्भुत और प्राकृतिक उपचारों की तलाश में रहते हैं। वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के।

त्वचा की सबसे आम समस्याओं में से एक हाइपर पिग्मेंटेशन है और बिना किसी दूसरे विचार के, यह एक सिद्ध तथ्य है कि एलोवेरा एक प्राकृतिक और प्रभावी उपाय है जो त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। एलोवेरा सबसे शुद्ध रूप है जो सीधे पौधे से निकाला जाता है और सीधे त्वचा की समस्याओं पर काम करता है क्योंकि यह आपकी त्वचा के लिए विभिन्न लाभ और चमत्कार कर सकता है। एलोवेरा के हर उपयोग के साथ, आप देखेंगे कि आपकी त्वचा पहले से बेहतर होती जा रही है।

अभी पढ़ें इस गंभीर बीमारी से पीड़ित थीं महारानी एलिजाबेथ, जानें कितनी खतरनाक है?

एलोवेरा एक औषधीय पौधा है

एलोवेरा औषधीय पौधों में से एक है। प्राचीन यूनानियों, रोमनों, बेबीलोनियों, भारतीयों और चीनी लोगों ने एलोवेरा को औषधीय पौधे के रूप में इस्तेमाल किया है, जहां वर्षों से एलोवेरा को पॉटेड फिजिशियन, वैंड ऑफ हेवन, वंडर प्लांट, हेवन्स ब्लेसिंग एंड प्लांट जैसे कई नामों से पुकारा जाता रहा है।

फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट्स इंडिया के सीएसएम हरीश सिंगला ने खुलासा किया, “एलो वेरा एक प्राकृतिक उपचारकर्ता के रूप में सदियों से भारतीयों के लिए एक घरेलू उपचार रहा है। पोषक तत्वों से भरपूर एलोवेरा के पत्ते में 75 से अधिक पोषक तत्व और 200 अन्य यौगिक होते हैं, जिनमें 20 खनिज, 18 अमीनो एसिड और 12 विटामिन शामिल हैं। एलोवेरा आपके स्वास्थ्य के लिए अंदर और बाहर से जबरदस्त फायदे देता है। पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है, एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है, पोषक तत्वों के अवशोषण का समर्थन करता है और प्राकृतिक ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है।

एलोवेरा के फायदे
-एलोवेरा विनेगर में कोजेलन भरपूर रूप से मौजूद होता है, जो स्किन की लोच में सुधार करता है।
-एलोवेरा सिरका में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है। यह शरीर की सूजन को कम कर सकता है।
-स्किन के लिए एलोवेरा फायदेमंद है।
-एलोवेरा सिरका का इस्तेमाल आप मॉइस्चराइजर की तरह कर सकता है।

अभी पढ़ें ये 5 फल वजन घटाने में करते हैं मदद, मोटापे से मिलेगी राहत, जानें

त्वचा पर लगाने पर एलोवेरा बाहरी रूप से कैसे काम करता है, इस पर विस्तार से बताते हुए उन्होंने बताया, “मुसब्बर की एक छोटी आणविक संरचना होती है। एलो का घटक ‘लिग्निन’ त्वचा में प्रवेश करने में मदद करता है। प्राकृतिक सफाई करने वाला सैपोनिन व्यापक क्रिया के साथ साफ करता है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -