Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Blood Donation For Health: हर 3 महीने में जरूर करें ब्लड डोनेट, कम हो जाएगा कई जानलेवा बीमारियों का खतरा

आज हम आपको ब्लड डोनेशन से शरीर को मिलने वाले फायदे बताने जा रहे हैं। साथ ही हम आपको ये भी बताने जा रहे हैं कि आप कितने दिन में रक्त दान कर सकते हैं।

Importance Of Blood Donation: ब्लड डोनेट करने से पता नहीं आप कितने लोगों की जान को बचा सकते हैं। लेकिन भारत में आज भी अधिकतर लोग ब्लड डोनेट करने से डरते हैं क्योंकि उनको लगता है कि इससे उनकी बॉडी वीक हो जाएगी। लेकिन ये धारणा बहुत गलत है। इसके विपरीत रक्त दान करने से आपका शरीर हेल्दी बना रहता है। रक्त दान करने से आपका वजन घटाने में मदद मिलती है।

इसके अलावा इससे आपके शरीर में दिल से जुड़ी बीमारियों और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है। लेकिन ब्लड डोनेशन के प्रति लोगों में जागरुकता की कमी है। ऐसे में आज हम आपको ब्लड डोनेशन से शरीर को मिलने वाले फायदे बताने जा रहे हैं। साथ ही हम आपको ये भी बताने जा रहे हैं कि आप कितने दिन में रक्त दान कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं-

अभी पढ़ें Green Coriander For Thyroid: थायरॉइड रोगियों के लिए रामबाण है हरा धनिया, बस डाइट में ऐसे करें शामिल

रक्त दान के फायदे

वजन कम करे

अगर आप ब्लड डोनेट करते हैं तो इससे आपकी ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं जिससे आपको वजन घटाने में आसानी होती है। ब्लड डोनेट करने के बाद रेड ब्लड सेल्स का स्तर कुछ ही माह में बराबर हो जाता है। अगर आप हेल्दी आहार और व्यायाम करते हैं तो इससे आपका वजन तेजी से कम होने लगता है।

कैंसर के रिस्क से बचाए

जो लोग वक्त-वक्त पर रक्तदान करते रहते हैं उनकी बॉडी में आयरन का स्तर कंट्रोल में बना रहता है। इससे कई तरह के कैंसर के जोखिम कम किया जा सकता है।

दिल को हेल्दी रखे

जो लोग समय-समय पर रक्त दान करते रहते हैं उनको दिल से जुड़ी बीमारियों जैसे- स्ट्रोक का खतरा बहुत कम हो जाता है। अगर आपके ब्लड में आयरन की मात्रा ज्यादा बढ़ जाती है तो इससे आपके दिल की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे

जो लोग रोजाना नियमित तौर पर रक्त दान करते रहते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में बना रहता है। इसके साथ ही रक्त दान करके आप किसी की जान बचा सकते हैं जिससे आपको मानसिक संतुष्टि मिलती है।

अभी पढ़ें Heart Inflammation Tips: हार्ट में सूजन होने पर शरीर में दिखते हैं ये संकेत, जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव

रेड सेल्स प्रोडक्शन को बढ़ाए

जो लोग रक्त दान करते हैं उनके शरीर में खून की कमी पूरी करने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। इससे आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ जाती हैं। इससे आपकी हेल्थ बेहतर बनी रहती है।

रक्त दान कितने दिन में करना चाहिए

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक हेल्दी इंसान को हर 3 महीने में ब्लड डोनेट करना चाहिए। इसके पीछे कारण है कि आपकी बॉडी में 90 से 120 दिन के अंदर रेड ब्लड सेल्स खुद से डेड हो जाती हैं और आपकी बॉडी में नई सेल्स बनती हैं।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -