Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

Rule Changes from 1 August : एक अगस्त से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, जानें- आपको कितना फायदा-नुकसान होगा

Rule Changes from 1 August : जुलाई का महीना अब अपने अंतिम पड़ाव पर है और नया महीना अगस्त आने वाला है। दरअसल देश हर महीने की एक तारीख को कई नियमों में बदलाव होते हैं। ऐसे में आने वाले महीने अगस्त में भी कई नियमों में बदलाव हो सकते हैं। एक अगस्त से कई […]

Edited By : Pankaj Mishra | Updated: Jul 31, 2023 08:31
Share :
Rule Changes from August, FD, ITR, Business News

Rule Changes from 1 August : जुलाई का महीना अब अपने अंतिम पड़ाव पर है और नया महीना अगस्त आने वाला है। दरअसल देश हर महीने की एक तारीख को कई नियमों में बदलाव होते हैं। ऐसे में आने वाले महीने अगस्त में भी कई नियमों में बदलाव हो सकते हैं।

एक अगस्त से कई नियम बदल जाएंगे जिसका सीधा असर आम आदमी यानी आपकी जेब पर होगा। ऐसे आपके भी कुछ जरूरी काम बचे हैं तो उसे 31 जुलाई से निपटा लें। ऐसे न करने पर आर्थिक नुकसान भी हो सकता है।

तो आइये जानते हैं 1 अगस्त से कौन से नियम बदलने वाले हैं…

  1. इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। ऐसे में अगर आपने अभी तक अपना आईटीआर फाइल नहीं किया है तो जल्द से अपना रिटर्न दाखिल कर लें। क्योंकि एक अगस्त से पेनाल्टी देकर ही आप इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।
  2. एक अगस्त से ट्रैफिक से जुड़े नियमों बड़ा बदलाव होना जा रहा है। एक जुलाई से ड्राइविंग लाइसेंस और इंश्योरेंस के बिना गाड़ी चलाने वालों को 5-5 हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है। वहीं ड्रंक एंड ड्राइव यानी नशे में गाड़ी चलाने वालों को जुर्माने के साथ-साथ 6 महीने जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।
  3. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की अमृत कलश स्कीम में निवेश करने की अंतिम तारीख 15 अगस्त 2023 है। ऐसे अगर आप भी निवेश करना चाहते हैं तो समय से पहले ये काम कर लें।
  4. अमूमन हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दामों में बदलाव होता है। ऐसे में उम्मीद है कि एक अगस्त को भी एलपीजी सिलेंडर के दाम बदल जाएगे। इसके साथ ही सीएनजी और पीएनजी के दामों में भी बदलाव की संभावना है।
  5. अगर आपको भी बैंक से संबंधित को जरूरी काम है तो उसे कर लें, क्योंकि अगस्त के महीने में बैंक अलग-अलग जगहों पर 14 दिन बंद रहेंगे। इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल है।
  6. एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों को झटका लगने वाला है। एक्सिस बैंक ने 1 अगस्त से कैशबैक और इंसेटिंव प्वाइंट कम करने का फैसला किया है।
  7. चेक के जुड़े नियमों में बदलाव बैंक ऑफ बड़ौदा चेक से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है इसलिए अगर आपको इससे जुड़ा काम करना है तो इसके बारे में जानकारी देना है।

और पढ़िए –बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें 

First published on: Jul 29, 2023 10:19 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें