ITR Filing 2025: रिटर्न फाइल कर चुके हैं तो ये 8 गलतियां तो नहीं कीं, तुरंत आएगा नोटिस

Common Mistake After ITR Filing 2025: इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर चुके लोगों के लिए अहम खबर. अगर आपने भूलकर भी ये 8 गलतियां की हैं तो इनकम टैक्स के नोटिस को तैयार रहें. ITR फाइल करने के बाद भी लापरवाही भारी पड़ सकती है. जानें पूरी डिटेल

Income Tax Return | ITR Filing | ITR Deadline

Common Mistake After ITR Filing 2025: वित्तीय वर्ष 2024-2025 के लिए आयकर रिटर्न (ITR) फाइल करने की आखिरी तारीख बीत चुकी है. रिकार्ड तोड़ टैक्सपेयर्स ने ऑनलाइन रिटर्न भरा, लेकिन रिटर्न फाइल करते समय अगर सर्तकता नहीं बरती होगी या भूलकर भी यह 8 गलतियां कर दी होंगी तो आयकर विभाग आपको नोटिस भेज सकता है. बड़ी संख्या में जुलाई तक ऐसे मामले सामने आ चुके थे. मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई तक ऐसे मामलों की संख्या करीब 1.65 लाख के करीब थी, जिन्हें सेक्शन 143(2) के तहत जांच के लिए चुना. गौरतलब है कि केवल समय पर आईटीआर फार्म भरना ही काफी नहीं। गड़बड़ी मिली तो नोटिस आ सकता है.

विज्ञापन

बड़े लेन-देन को छिपाया हो

  • अगर बड़े लेन-देन करने के बावजूद आपने आईटीआर भरते वक्त उन्हें फार्म में शो नहीं किया तो विभाग उन्हें Annual Information Statement से मैच कर एक्शन ले सकता है.
  • अगर 10 लाख से ज्यादा का कैश ट्रांजेक्शन हो
  • 2 लाख रुपये से ज्यादा का क्रेडिट कार्ड का बिल भरा हो
  • म्यूचुअल फंड में 2 लाख रुपये से ज्यादा का निवेश किया हो
  • 5 लाख रुपये से ज्यादा के बॉन्ड या 30 लाख से ज्यादा की प्रॉपटी खरीदी हो

यह भी पढ़ें: EPFO Passbook Lite: क्या है पासबुक लाइट? जिसका 7 करोड़ PF धारकों को मिलेगा लाभ

विज्ञापन

नौकरी बदलने पर कुछ छिपाया हो

साल के बीच जॉब बदलने वालों को दोनों जगह सैलरी से टैक्स डिडक्ट होता है। ऐसे में फॉर्म 16s को जोड़कर आय में डिफरेंस आ सकता है। ऐसे में छोटी सी भी गलती होने पर आपका फार्म स्क्रूटनी के लिए चुना जा सकता है.

विज्ञापन

इन 6 गलतियों पर आ सकता है नोटिस

  • सही ITR फॉर्म का चुनाव न करना भी पेनल्टी का कारण बन सकता है। सही ITR फॉर्म न भरने से आय की घोषणा अधूरी मानी जाती है.
  • सेविंग अकाउंट या FD के बयाज को रिटर्न में टैक्स-फ्री इनकम में नहीं दिखाया तो विभाग इसे अघोषित इनकम मान सकता है.
  • सेक्शन 80C, 80D या HRA जैसी छूट को प्रमाणित करते दस्तावेज नहीं दिए तो यह गंभीर उल्लंघन है। इसमें पैनेल्टी भी तगड़ी लगती है.
  • आय में पिछले वर्षों के मुकाबले तगड़ी गिरावट आने पर विभाग स्पष्टीकरण मांग सकता है। जॉब छंटनी का प्रमाण देना होगा.
  • आईटीआर में दिखाई गई आय से अलग TDS डिटेल फॉर्म 26AS या AIS में है तो नोटिस भेजा जा सकता है.
  • असेसमेंट के दौरान कोई एंट्री छिपाई या दस्तावेज फर्जी मिले तो सेक्शन 271AAD के तहत भारी पेनल्टी लगाई जा सकती है.

यह भी पढ़ें: ITR Filing डेडलाइन हो गई मिस? अब भी ऐसे भर सकते हैं टैक्स रिटर्न

न्यूज 24 पर पढ़ें देश,राष्ट्रीय समाचार (National News),खेल,मनोरंजन,धर्म,लाइफ़स्टाइल,हेल्थ,शिक्षा से जुड़ी हर खबर। ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट अपडेट के लिए News 24 App डाउनलोड कर अपना अनुभव शानदार बनाएं।

First published on:

और पढ़ें: हमारे संपादकीय दिशानिर्देश और मानक यहाँ देखें।

लेख समाप्त
विज्ञापन
होम पेज पर वापस जाएँ