Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Hyundai की बड़ी तैयारी, VENUE CNG के दम पर पंच और ब्रेज़ा देगी टक्कर

हुंडई मोटर इंडिया अब अपनी Venue को CNG ऑप्शन के साथ जल्द लॉन्च कर सकती है। इससे पहले हुंडई ने अपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ‘EXTER’ को पेट्रोल और CNG ऑप्शन में पेश किया था और लगातार इसकी डिमांड बनी हुई है।

Edited By : Amit Kumar | Updated: Feb 29, 2024 20:19
Share :

Hyundai Venue CNG: भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट अब काफी बड़ा हो चुका है। नये-नए मॉडल इस सेगमेंट में लगातार दस्तक दे रहे हैं। हैचबेक और कॉम्पैक्ट सेडान कारों के ग्राहक भी अब कॉम्पैक्ट एसयूवी की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं। खास बात ये है कि कंपनियां इस सेगमेंट को किफायती बनाने के लिए गाड़ियों में CNG का भी ऑप्शन दे रही हैं । टाटा पंच और मारुति ब्रेज़ा भी अब CNG ऑप्शन के साथ उपलब्ध हैं। अब खबर ये भी आ रही है कि हुंडई भी अपनी Venue को CNG ऑप्शन के साथ जल्द लॉन्च कर सकती है। इससे पहले हुंडई ने अपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ‘EXTER’ को पेट्रोल और CNG ऑप्शन में पेश किया था और लगातार इसकी डिमांड बनी हुई है।

कीमत और माइलेज  

खबर है कि नई Venue CNG की कीमत 10 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है। इस समय टाटा पंच CNG की कीमत 7.22 लाख रुपये से शुरू होती है जबकि मारुति ब्रेज़ा CNG की कीमत 9.29 लाख रुपये से शुरू होती है। माना जा रहा है कि नई Venue CNG की माइलेज 26-27 km/kg  हो सकती है। Venue अपने सेगमेंट में पहले ही काफी लोकप्रिय है। ऐसे में अगर यह और भी किफायती हुई तो इसकी डिमांड एक बार फिर से बढ़ सकती है।

इंजन और पावर

Venue में तीन इंजन ऑप्शन दिए गये हैं जिनमें 1.2 लीटर पेट्रोल, 1 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से इनका चुनाव कर सकते हैं। इतना ही नहीं ये सभी इंजन 7 स्पीड डुअल क्लच गियरबॉक्स, 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस हैं। यानी जैसी आपकी जरूरत वैसा मॉडल आप चुन सकते हैं।

इस वेरिएंट में मिलेगा CNG ऑप्शन

फैक्ट्री फिटेड CNG का ऑप्शन कंपनी Venue के 1.2 लीटर पेट्रोल मॉडल के साथ ऑफर कर सकती है और यह मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ आएगी। यह 26-27 Km/Kg की माइलेज ऑफर कर सकती है। नई Venue CNG की कीमत को 10 लाख रुपये से कम में लाया जा सकता है ताकि यह एक किफायती गाड़ी के रूप में अपनी पहचान बना सके।

आपको क्यों करना चाहिए Venue CNG का इंतजार ?

अगर आप रोजाना 50 किलोमीटर या इससे ज्यादा की दूरी फोर व्हीलर से तय करते हैं तो आपको CNG कारों पर शिफ्ट होना चाहिए। पेट्रोल-डीजल कारों की तुलना CNG कारें किफायती होती हैं, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि CNG भरवाने के लिए समय भी काफी लगता है।

First published on: Feb 29, 2024 08:19 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें