Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

Stuart Broad Retirement: इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज ने किया संन्यास का ऐलान, बोले- ‘देश के लिए खेलना गर्व की बात’

Stuart Broad Retirement: इंग्लैंड की शान और टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक स्टुअर्ट ब्रॉड ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। ब्रॉड ने ये घोषणा की है कि पांचवा एशेज टेस्ट उनके करियर का आखिरी मैच होगा। ब्रॉड अपने लंबे समय के साथी और तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के बाद इंग्लैंड […]

Edited By : Siddharth Sharma | Updated: Jul 30, 2023 06:59
Share :
Stuart Broad Retirement ashes 2023

Stuart Broad Retirement: इंग्लैंड की शान और टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक स्टुअर्ट ब्रॉड ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। ब्रॉड ने ये घोषणा की है कि पांचवा एशेज टेस्ट उनके करियर का आखिरी मैच होगा। ब्रॉड अपने लंबे समय के साथी और तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के बाद इंग्लैंड के लिए अब तक के दूसरे सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में अपना करियर समाप्त करेंगे। वे इस सीरीज में भी सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं।

ब्रॉड ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद स्काई स्पोर्ट्स से कहा कि रविवार या सोमवार मेरे क्रिकेट का आखिरी मैच होगा। यह एक शानदार सफर रहा। नॉटिंघमशायर और इंग्लैंड की जर्सी पहनना मेरे लिए गर्व की बात रही है।’ उन्होंने आगे कहा कि ‘मैंने इसके बारे में काफी सोचा और यहां तक कि मैं कल रात तक (शुक्रवार) निश्चित नहीं था। हालांकि, जब मैं स्टोक्स के कमरे में गया और उन्हें बताया तो मुझे बहुत खुशी और संतुष्टि महसूस हुई। मैंने खेल में जो कुछ भी हासिल किया है, उससे संतुष्ट हूं।’

ये सीरीज सबसे ज्यादा मनोरंजन से भरी- ब्रॉड

उन्होंने आगे कहा कि ‘मैं क्रिकेट से उतना ही प्यार करता हूं जितना पहले कभी करता था, यह एक अद्भुत श्रृंखला रही है जिसका हिस्सा बनना और मैं हमेशा शीर्ष पर रहना चाहता हूं। ऐसा लगता है कि यह श्रृंखला सबसे आनंददायक मनोरंजन में से एक है जिसका मैं हिस्सा रहा हूं।”

स्टुअर्ट ब्रॉड के हर फॉर्मेंट के रिकॉर्ड

ब्रॉड ने 2006 और 2014 के बीच 56 T20I खेले, 65 विकेट लिए और 2006 और 2016 के बीच 121 वनडे खेले, इस प्रारूप में 178 विकेट लिए। वह 2010 टी20 विश्व कप जीतने वाली इंग्लैंड टीम का हिस्सा थे।हालाँकि, ब्रॉड के सबसे ज्यादा आंकड़े टेस्ट क्रिकेट में हैं। उन्होंने अब तक 602 विकेट लिए हैं, इस आंकड़े को वह ओवल में अभी भी जोड़ सकते हैं।

उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 845 विकेट लिए हैं। एंडरसन के साथ, ब्रॉड अपने देश के लिए 600 टेस्ट विकेट लेने वाले केवल दो तेज गेंदबाजों में से एक हैं और उन्होंने इस सप्ताह ओवल में अपने अंतिम गेम में अपना 150 वां एशेज विकेट लिया।

First published on: Jul 30, 2023 06:58 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें