---विज्ञापन---

International Women Day: 50 की उम्र में जवान बना देंगे ये 7 एंटी एजिंग फूड्स, डाइट में करें शामिल

International Women Day 2024: महिला की सुंदरता किसी गहने से कम नहीं है। इसे बरकरार रखने के लिए महिलाओं को कई तरह का ध्यान भी रखना पड़ता है। खान-पान से लेकर ब्यूटी पार्लर या अन्य तरह से अपना खास ख्याल रखना पड़ता है। हालांकि, अगर आप सिर्फ अपने खाने-पीने में ही बदलाव कर लें तब भी अपनी सुंदरता को बनाए रख सकते हैं।

Edited By : Simran Singh | Updated: Mar 5, 2024 16:40
Share :
International Women Day Anti-Aging Foods
International Women Day

International Women Day 2024: कहते हैं महिलाओं की उम्र चाहे कितनी भी क्यों न हो जाए वो हमेशा अपनी असल उम्र से कम और जवां ही लगती हैं। महिलाएं अपनी स्किन के साथ-साथ अपने खानपान का भी खास ख्याल रखती हैं और इसमें कोई दो राय नहीं है कि आप जो खाते हैं उसका ग्लो आपके फेस पर जरूर नजर आता है। चाहे कोई लड़का हो या फिर लड़की, अगर वो अपनी अच्छी डाइट रखें और क्या खा रहे हैं और क्या नहीं? इन सब पर गौर करें तो वो सिर्फ सेहतमंद ही नहीं बल्कि अपनी असल उम्र से कम ही नजर आएंगे।

आमतौर पर महिलाओं को ही अपनी खूबसूरती का ख्याल रहता है, जिसे बढ़ाने के लिए वो कई तरह की टिप्स को भी अपनी डेली लाइफ में फॉलो करती हैं। सिर्फ ब्यूटी पार्लर जाना या डेली रूटीन में ब्यूटी टिप्स (Beauty Tips) को अपना ही काफी नहीं होता है। जवान दिखने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को भी जरूर शामिल करना चाहिए। आज हम आपको 7 एंटी एजिंग फूड्स (Anti Ageing Foods) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे डाइट में शामिल करके आप अपनी खूबसूरती को दो गुणा बढ़ा सकती हैं।

एंटी एजिंग फूड्स से दिखें जवान!

1. हरी सब्जियां

हरी सब्जियों को सेहत के लिहाज से हमेशा से ही अच्छा माना गया है। अगर आप इसे अपनी डाइट में भी शामिल करती हैं तो आप हमेशा जवान नजर आ सकती हैं। मेथी, सरसों का साग, पालक आदि एंटी एजिंग फूड्स में से एक हैं। इनमें क्लोरोफिल, एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनॉल जैसे तत्व होते हैं जो स्किन में कसावट लाने के साथ ही कोलेजन को संरक्षित करते हैं। इसके अलावा आप स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग भी बनाए रखने में मददगार होते हैं।

2. अनार

आपकी स्किन के लिए ही नहीं सेहत के लिहाज से भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अनार बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके जरिए आपकी स्किन ग्लोइंग होती है। इसके सेवन से रक्त संचार को बढ़ावा मिलता है और दाग-धब्बे, झुर्रियों से भी मुक्ति मिलती है।

3. अंडा

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो आपके लिए एंटी एजिंग फूड के तौर पर अंडा एक अच्छा ऑप्शन है। इसे आप अपनी डाइट में शामिल करके सिर्फ ग्लोइंग स्किन ही नहीं बल्कि बाल और नाखूनों को भी हेल्दी बनाए रख सकते हैं। शरीर के लिए प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करना भी बहुत जरूर होता है और उस लिहाज से भी अंडा एक अच्छा ऑप्शन है।

4. तरबूज

गर्मी के मौसम में तरबूज का सेवन खुद को हाइड्रेट रखने के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए भी ये एक अच्छा सॉर्स माना जाता है। एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर तरबूज आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाने में मदद करते हैं।

ये भी पढ़ें- गर्ल्स गैंग के साथ बनाना है प्लान? ये हैं बेस्ट 7 जगह

5. दही

दही में कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स जैसे स्रोत पाए जाते हैं और ये एक एंटी एजिंग फूड के तौर पर भी बहुत अच्छा होता है। इसे आप अपनी डाइट में शामिल करके जवान बने रह सकते हैं। त्वचा को साफ और चमकदार बनाए रखने के लिए दही का सेवन किया जा सकता है।

6. नींबू

नींबू का सेवन करके सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ता है, बल्कि इससे आपकी त्वचा भी काफी अच्छी होती है। विटामिन सी को कोलेजन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। रोजाना अपनी डाइट में नींबू को भी शामिल करें, इससे आपकी त्वचा दाग-ंमुक्त हो सकेगी।

7. बादाम

बादाम में विटामिन ई मौजूद होता है। इसका सेवन करना या इससे बने तेल का इस्तेमाल करना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप बादाम को भी अपनी डाइट में शामिल करके झुर्रियों से मुक्ति और एक ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- 8 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस?

First published on: Mar 05, 2024 01:52 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें