Saturday, 13 April, 2024

---विज्ञापन---

‘जवानों का अपमान नहीं करना चाहिए’ विदेश मंत्री जयशंकर ने राहुल गांधी की टिप्पणी पर किया पलटवार

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारतीय और चीनी सैनिकों की झड़प पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि “पिटाई” शब्द का इस्तेमाल हमारे जवानों के लिए नहीं किया जाना चाहिए। जयशंकर संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा […]

Edited By : Gyanendra Sharma | Updated: Dec 20, 2022 11:19
Share :

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारतीय और चीनी सैनिकों की झड़प पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि “पिटाई” शब्द का इस्तेमाल हमारे जवानों के लिए नहीं किया जाना चाहिए। जयशंकर संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में बोल रहे थे।

जयशंकर ने कहा कि हमें राजनीतिक आलोचना से कोई समस्या नहीं है लेकिन हमें अपने जवानों का अपमान नहीं करना चाहिए। मैंने सुना है कि मेरी अपनी समझ को और गहरा करने की जरूरत है। जब मैं देखता हूं कि कौन सलाह दे रहा है तो मैं केवल झुक सकता हूं और सम्मान कर सकता हूं। ‘पिटाई’ शब्द का इस्तेमाल हमारे जवानों के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

और पढ़िए –  Parliament Winter Session: चीन मुद्दे पर चर्चा के लिए कांग्रेस सांसद ने राज्यसभा में दिया निलंबन नोटिस

उन्होंने कहा कि अगर हम चीन के प्रति उदासीन थे तो भारतीय सेना को सीमा पर किसने भेजा। अगर हम चीन के प्रति उदासीन थे तो आज चीन पर डी-एस्केलेशन और डिसइंगेजमेंट के लिए दबाव क्यों बना रहे हैं? हम सार्वजनिक रूप से क्यों कह रहे हैं कि हमारे संबंध सामान्य नहीं हैं?’विदेश मंत्री डॉ। एस जयशंकर ने कहा कि हमें प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से अपने जवानों की आलोचना नहीं करनी चाहिए। हमारे जवान यांग्त्से में 13 हजार फीट की ऊंचाई पर खड़े होकर हमारी सीमा की रखवाली कर रहे हैं। उनका सम्मान और सराहना की जानी चाहिए।

बता दें कि अपनी “भारत जोड़ो यात्रा” के दौरान पिछले हफ्ते जयपुर में एक संवाददाता सम्मेलन में गांधी ने दावा किया था कि चीन “एक युद्ध” की तैयारी कर रहा है और केंद्र पर खतरे को अनदेखा करने का प्रयास करने का आरोप लगाते हुए कहा कि यह “सो रहा है” और तैयार नहीं है। स्थिति को स्वीकार करने के लिए। इसके बाद उन्होंने कहा कि चीनी सेना के जवानों द्वारा अरुणाचल प्रदेश में भारतीय जवानों को “पीटा” जा रहा है।

 और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Dec 19, 2022 06:44 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें