Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

Chhath Puja 2022: देशभर में रही छठ पर्व की धूम, भगवान भास्कर को संध्या में पहला अर्घ्य अर्पित

Chhath Puja 2022: देशभर में आस्था का पर्व छठ पूजा मनाई जा रही है। चार दिवसीय इस पर्व के तीसरे दिन आज भगवान भास्कर को संध्या में पहला अर्घ्य अर्पित किया गया। कल छठ व्रती सूर्योदय के समय भगवान भास्कर को अर्घ्य देंगी। जिसके बाद पारण के साथ छठ महापर्व का समापन होगा। अभी पढ़ें – […]

Edited By : Amit Kasana | Updated: Oct 31, 2022 12:33
Share :
छठ पूजा

Chhath Puja 2022: देशभर में आस्था का पर्व छठ पूजा मनाई जा रही है। चार दिवसीय इस पर्व के तीसरे दिन आज भगवान भास्कर को संध्या में पहला अर्घ्य अर्पित किया गया। कल छठ व्रती सूर्योदय के समय भगवान भास्कर को अर्घ्य देंगी। जिसके बाद पारण के साथ छठ महापर्व का समापन होगा।

अभी पढ़ें तेलंगाना सीएम KCR का बड़ा बयान, कहा- बीजेपी हमारे 30 विधायकों को खरीदकर सरकार गिराना चाहती है

 

 

जानकारी के मुताबिक ऐसी मान्यता है कि शाम के समय सूर्य देवता अपनी अर्धांगिनी देवी प्रत्युषा के साथ समय बिताते हैं। इसलिए शाम को डूबते हुए सूर्य को अर्ध्य दिया जाता है। देश में सूर्य को अर्घ्य देने के लिए सूर्यास्त का समय शाम 5 बजकर 38 मिनट पर था और छठ पूजा के चौथे दिन सूर्योदय का समय सुबह 6 बजकर 30 मिनट पर है।

व्रतियों के मुताबिक नहाय-खाए और खरना के बाद तीसरे दिन व्रतधारियों के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है।इस दिन भगवान सूर्य को चढ़ाया जाने वाला भोग बनाया जाता है।

अभी पढ़ें सिद्धू मूसेवाला के पिता का बड़ा बयान, कहा- एक माह में न्याय नहीं मिला तो देश छोड़ दूंगा

 

इस भोग को बनाते समय काफी साफ -सफाई का ध्यान रखा जाता है। सूर्यास्त के दौरान व्रत रखने वाले भक्त सूर्य देव की पूजा की तैयारी करते हैं और टोकरी की पूजा करते हैं।

अभी पढ़ें   देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Oct 30, 2022 05:59 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें