Thursday, December 1, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Metabolism Booster: रोज पीएं सेब और चुकंदर का जूस मेटाबॉलिज्म होगा बूस्ट, वजन आसानी से घटेगा

आज हम आपको सेब और चुकंदर का जूस मिलाकर पीने के सेहत लाभ बताने जा रहे हैं। अगर आप रोजाना सुबह नाश्ते में सेब और चुकंदर का जूस पीने से आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है।

Apple Beetroot Juice: विंटर सीजन की शुरूआत होने ही वाली है। ऐसे में सेब और चुकंदर को अपनी डाइट में शामिल करना आपके लिए लाभकारी हो सकता है, तो क्या आप जानते हैं कि सेब और चुकंदर का जूस मिलाकर पीने से आपको कई सेहतमंद लाभ प्राप्त हो सकते हैं।

ऐसे में आज हम आपको सेब और चुकंदर का जूस मिलाकर पीने के सेहत लाभ बताने जा रहे हैं। अगर आप रोजाना सुबह नाश्ते में सेब और चुकंदर का जूस पीने से आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है जिससे आपको वजन घटाने में में मदद मिलती है।

अभी पढ़ें Contraceptive Pills: गर्भनिरोधक गोलियों के अधिक सेवन से हो सकते हैं मानसिक रोग के शिकार, यहां है पूरी जानकारी

इसके साथ ही इस जूस को पीकर आप पूरे दिन एनर्जी से भरा महसूस करते हैं। इसके अलावा इससे आपका पाचन तंत्र और मसल्स भी हेल्दी बनी रहती हैं, तो चलिए जानते इसके फायदे-

सेब और चुकंदर के जूस पीने के फायदे-

मोटाबॉलिज्म बूस्ट करे

सेब और चुकंदर का जूस पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। सेब और चुकंदर फाइबर, विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है जिसके सेवन से आपका पाचन तंत्र मजबूत बनाता है। इसके साथ ही इसके पीने से आपके शरीर में एक्सट्रा फैट जमा नहीं हो पाता है। इसके अलावा इससे सूजन भी कम हो जाती है।

वेट लॉस करे

अगर आप रोजाना सेब और चुकंदर जूस का सेवन करते हैं तो इससे आपकी खाने की क्रेविंग शांत हो जाती है जिससे आप ओवर इटिंग से बचे रहते हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में सेब और चुकंदर जूस जरूर शामिल करें।

कंट्रोल करे ब्लड प्रेशर

अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान रहते हैं तो सेब और चुकंदर जूस के सेवन से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल कर सकते हैं। इससे आपको सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर कंट्रोल में बना रहता है।

खून की कमी पूरी करे

जो लोग शरीर में खून की कमी और हीमोग्लोबिन की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपके लिए सेब और चुकंदर का जूस का रोजाना सेवन करना बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। इस जूस के सेवन से आपको शरीर में खून बढ़ाने में मदद मिलती है।

अभी पढ़ें High protein vegetarian foods: वेजिटेरियन दबाकर खाएं हाई प्रोटीन से भरपूर ये 6 देसी चीजें, शरीर को मिलेगी ताकत

डिमेंशिया से बचाए

सेब और चुकंदर के जूस के सेवन से आपकी याददाश्त अच्छी बनी रहती है। इस जूस को पीकर आप बुढ़ापे में भूलने की बीमारी डिमेंशिया से बचने में सक्षम होता है। बुजुर्ग लोगों को मेमोरी बूस्टर के लिए इस जूस को रोजाना सेवन जरूर करना चाहिए।

सेब और चुकंदर का जूस घर में कैसे बनाएं

सेब और चुकंदर का जूस को बनाने के लिए आप सबसे पहले 3 चुकंदर और 2 सेब छील लें। फिर आप इनको काटकर मिक्सर जार में डालें। इसके बाद आप इसमें थोड़ा सा हरा पुदीना डाल दें। फिर आप इस जूस को अच्छी तरह से पीसकर एक गिलास में निकाल लें। इसके बाद आप इसमें हल्का शहद मिला लें। अगर आप चाहें तो आप इसमें आधा नींबू का रस और हल्का सा नमक मिलाकर पी लें।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -