Thursday, December 1, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

High protein vegetarian foods: वेजिटेरियन दबाकर खाएं हाई प्रोटीन से भरपूर ये 6 देसी चीजें, शरीर को मिलेगी ताकत

आज हम आपको कुछ ऐसे वेजिटेरियन फूड्स बताने जा रहे जिसमें नॉन-वेज फूड्स से भी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और कई सेहतमंद गुण मौजूद होते हैं।

High protein vegetarian foods: अक्सर वेजिटेरियन फूड यानी कि सब्जियों और अनाज को मांसाहारी आहार के मुकाबले कम पौष्टिक और स्वादिष्ट समझा जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे वेजिटेरियन फूड्स बताने जा रहे जिसमें नॉन-वेज फूड्स से भी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और कई सेहतमंद गुण मौजूद होते हैं।

प्रोटीन शरीर के लिए एक बेहद जरूरी पोषक तत्वों में से एक हैं। लोगों की ऐसी धारणा है कि चिकन, अंडा या लाल मांस जैसे नॉन-वेज फूड्स में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि बीन्स, चने, पनीर, दाल जैसे कई वेजिटेरियन फूड्स हाई प्रोटीन के बहुत अच्छे सॉर्स होते हैं, तो चलिए जानते हैं हाई प्रोटीन से भरपूर वेजिटेरियन फूड्स-

अभी पढ़ें Metabolism Booster: रोज पीएं सेब और चुकंदर का जूस मेटाबॉलिज्म होगा बूस्ट, वजन आसानी से घटेगा

कॉर्न (Corn)

मक्के में 3.3 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है, जोकि आपकी मासपेशियों को बनाने का कार्य करता है। इसकी खास बात ये है कि मक्के में फैट और कोई कोलेस्ट्रॉल न के बराबर होता है। आप मक्के को उबालकर, भूनकर या किसी डिश के तौर पर बनाकर खा सकते हैं।

ग्री पी

हरी मटर प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों का भंडार होती हैं। एक भरे हुए कप हरे मटर में करीब 9 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा हरी मटर में विटामिन ए, के और सी से भरपूर होते हैं और इसमें कई खनिज और हाई फाइबर भी मौजूद होते हैं।

राजमा

राजमा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर जैसे गुण मौजूद होते हैं। भारत में राजमा-चावल एक पसंदीदा व्यंजनों में से एक है। ये एक ऐसा आहार है जोकि स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होता है। आपको 1/2 कप राजमा में 7।5 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है।

चना

चना में आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे गुण मौजूद होते हैं। इसके अलावा, चना का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसका अर्थ है कि चने को आपका शरीर धीरे-धीरे पचाता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है। इसके साथ ही ये आपके ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है।

अभी पढ़ें Blue Tea Health Benefits: डायबिटीज कंट्रोल के लिए रोजाना पीए ब्लू टी, मिलते हैं और भी कई जबरदस्त लाभ

पनीर

पनीर प्रोटीन और कैल्शियम की अच्छी मात्रा से भरपूर होता है। इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इससे आपको फैट बर्न करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप पनीर को कच्चा और सब्जी के रूप में बनाकर खा सकते हैं।

दाल

दाल प्रोटीन और फाइबर जैसे जरूरी खनिजों से भरपूर होता है। एक संपूर्ण आहार के लिए आप दाल को चावल या रोटी के साथ खा सकते हैं। एक हेल्थ संसधान के अनुसार दाल में 9 ग्राम प्रोटीन सिर्फ 1/2 कप से मिल जाता है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -