Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

Share market closed: दशहरे पर आज शेयर बाजार बंद, 2022 में अभी इन दिनों और बंद रहेगी ट्रेडिंग

मुंबई: भारतीय शेयर बाजार आज दशहरे के दिन बंद है। बीएसई (पूर्व में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) दोनों ट्रेडिंग के लिए बंद रहेंगे। अक्टूबर के दौरान त्योहारों के कारण स्टॉक ट्रेडिंग तीन दिनों तक बंद रहेगी। अभी पढ़ें – WhatsApp का यह फीचर आपको स्क्रीनशॉट नहीं लेने देगा, अपनी सेफ्टी को ऐसे […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Oct 6, 2022 11:56
Share :
Share Market Update

मुंबई: भारतीय शेयर बाजार आज दशहरे के दिन बंद है। बीएसई (पूर्व में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) दोनों ट्रेडिंग के लिए बंद रहेंगे। अक्टूबर के दौरान त्योहारों के कारण स्टॉक ट्रेडिंग तीन दिनों तक बंद रहेगी।

अभी पढ़ें WhatsApp का यह फीचर आपको स्क्रीनशॉट नहीं लेने देगा, अपनी सेफ्टी को ऐसे करें मजबूत

आज के अलावा, बीएसई और एनएसई क्रमशः सोमवार, 24 अक्टूबर और दीवाली बलिप्रतिपदा बुधवार, 26 अक्टूबर को लक्ष्मी पूजन के अवसर पर बंद रहेंगे। दीवाली (24 अक्टूबर) को एक घंटे तक मुहूर्त ट्रेडिंग होगी और इसका समय एक्सचेंज द्वारा अधिसूचित किया जाएगा। इसी तरह इन छुट्टियों के दौरान ब्याज दर डेरिवेटिव सेक्शन और करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट में ट्रेडिंग रोक दी जाएगी।

2022 के लिए शेयर बाजार की छुट्टियों की सूची बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। उसमें साथ ही बताया गया है कि इन तीन दिनों में इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में कोई ट्रेडिंग गतिविधि नहीं होगी। 5, 24 और 26 अक्टूबर को, कमोडिटी डेरिवेटिव सेगमेंट और देश के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया (MCX) दोनों के ट्रेडिंग सत्र का पहला भाग ट्रेडिंग के लिए बंद रहेगा (सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे के बीच)। 5 और 26 अक्टूबर को, वे शाम के सत्र में शाम 5 बजे से 11:30/11:55 बजे तक कारोबार फिर से शुरू करेंगे।

13 आधिकारिक व्यापार अवकाशों को सूचीबद्ध किया गया

कृषि जिंस एक्सचेंज, नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड (एनसीडीईएक्स), दोनों कारोबारी सत्रों के लिए 5 अक्टूबर और 26 अक्टूबर को कारोबार के लिए बंद रहेगा। हालांकि, 24 अक्टूबर को यह दूसरी छमाही के दौरान खुला रहेगा। गुरुनानक जयंती के कारण 8 नवंबर (मंगलवार) को सिर्फ एक दिन के लिए कारोबार बंद रहेगा। बता दें कि बीएसई हॉलिडे कैलेंडर 2022 कैलेंडर वर्ष के लिए 13 आधिकारिक व्यापार अवकाशों को सूचीबद्ध करता है।

पिछले सत्र में, भारतीय इक्विटी बेंचमार्क ने बाजार की धारणा में सुधार के कारण सोमवार के सत्र में गहरे नुकसान से उबरते हुए 2 प्रतिशत से अधिक की छलांग लगाई। व्यापक एनएसई निफ्टी 50 इंडेक्स 386.95 अंक बढ़कर 17,274.30 पर पहुंच गया, जबकि 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स इंडेक्स 1,276.66 अंक बढ़कर 58,065.47 पर बंद हुआ।

अभी पढ़ें PM Jan Dhan Yojana: बहुत आसानी से 1.30 लाख रुपये तक का उठा सकते हैं फायदा, कमाल की है ये स्कीम

इन शेयरों ने मारी बाजी

30 शेयरों वाले सेंसेक्स समूह में इंडसइंड बैंक, बजाज फाइनेंस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी, टाटा स्टील, लार्सन एंड टुब्रो, विप्रो, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक शीर्ष पर रहे। केवल पावर ग्रिड, सन फार्मा और डॉ रेड्डीज ही पीछे रह गए।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Oct 05, 2022 11:36 AM
संबंधित खबरें