Sunday, September 25, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

ITR फाइलिंग: इनकम टैक्स रिटर्न समय पर फाइल करने के बाद भी नहीं मिला रिफंड? जानें- क्या होगा कारण

नई दिल्ली: आयकर रिटर्न जमा करने की समय सीमा लगभग 45 दिन पहले बीत चुकी है और आयकर प्रशासन ने पात्र लोगों को उनका रिफंड देना शुरू कर दिया है। आयकर (आई-टी) विभाग के अनुसार, 8 सितंबर, 2022 तक, कुल 1.19 लाख करोड़ रुपये का आयकर रिफंड जारी किया गया है। यह पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान जारी किए गए रिफंड से 65.29 प्रतिशत अधिक है।

अभी पढ़ें 7th Pay Commission: हो गया ऐलान, केंद्रीय कर्मचारियों को इस दिन मिलेगा बड़ा तोहफा !

आईटीआर रिफंड में देरी के कारण

हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी हो सकते हैं, जिन्हें अभी तक अपना आयकर रिफंड नहीं मिला है। इसके कई संभावित कारण हैं। यह कई कारकों के कारण हो सकता है, लेकिन आपको पहले यह निर्धारित करना चाहिए कि विभाग ने आपके आयकर रिफंड को मंजूरी दी है या नहीं। एक बार जब उनका आईटीआर संसाधित हो गया और कर एजेंसी ने इसे सत्यापित कर लिया, तो आप केवल तभी धनवापसी का इंतजार करें। केवल तभी जब आयकर विभाग सहमत हो कि आप रिफंड के हकदार हैं।

आपका बैंक खाता पूर्व-सत्यापित नहीं होना भी एक अन्य कारक हो सकता है। ई-फाइलिंग पोर्टल से जुड़कर और यह पुष्टि करके कि आपका बैंक खाता आपके पैन से जुड़ा है, आप यह सत्यापित कर सकते हैं कि आपके बैंक खाते के पूर्व-सत्यापन में कोई गलती तो नहीं थी।

अभी पढ़ें PM Kisan Yojana: 11 करोड़ से ज्यादा किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन आएगी 12वीं किस्त, जानें लेटेस्ट अपडेट

इसके अलावा, यदि आप अभी भी पिछले वित्तीय वर्ष से पैसे बकाया हैं, तो रिफंड को स्थगित किया जा सकता है। इस मामले में, आयकर एजेंसी आपके रिफंड को उस आवश्यकता के अनुसार समायोजित करेगी। इसके अतिरिक्त, 100 रुपये से कम होना भी एक कारण हो सकता है, जब आयकर प्राधिकरण आपके बैंक खाते में भुगतान जमा नहीं करता। कुछ स्थितियों में, राशि आगामी आयकर रिटर्न द्वारा संतुलित होती है।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -