Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

Airbag Helmet: 2 व्हीलर्स के लिए खुशखबरी! अब नॉर्मल नहीं एयरबैग से लैस खरीदें हेलमेट

Airbag Helmet: कुछ लोग हेलमेट पहनते हैं इसके बावजूद भी कई बार दुर्घटना होने के कारण जान चली जाती है। लेकिन अब बाजार में ऐसे हेलमेट उपलब्ध हैं, जिनमें एयरबैग की सुविधा दी जाती है। जिस तरह से कार में सफर करने वाले लोग दुर्घटना की स्थित में एयरबैग के कारण खुद को सुरक्षित रख […]

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Sep 4, 2023 16:31
Share :
Airhead airbag helmet price and features, airbag helmet price, airbag helmet features, How to wear helmet, how to use helmet, what is the process of wearing a helmet, what are the rule and regulation for wearing a helmet,
Airoh Airhead Airbag Helmet Price and features

Airbag Helmet: कुछ लोग हेलमेट पहनते हैं इसके बावजूद भी कई बार दुर्घटना होने के कारण जान चली जाती है। लेकिन अब बाजार में ऐसे हेलमेट उपलब्ध हैं, जिनमें एयरबैग की सुविधा दी जाती है। जिस तरह से कार में सफर करने वाले लोग दुर्घटना की स्थित में एयरबैग के कारण खुद को सुरक्षित रख पाते हैं। इसी तरह अब बाइक, स्कूटर और साइकिल चलाने वाले लोग भी एयरबैग से लैस हेलमेट का इस्तेमाल कर अपनी सुरक्षा को बढ़ा सकते हैं। यानी अब दुर्घटना में जान गवाने वाले आंकड़े में भी कमी देखने को मिल सकती है। यहां जानिए इस खास हेलमेट की कीमत और फीचर्स।

इटली की ऐरोह कंपनी बना रही है एयरबैग से लैस हेलमेट

बहुत सारी हेलमेट निर्माता कंपनियां लगातार इसे और भी ज्यादा आधुनिक बनाने की कोशिश में लगी है। इटली की मशहूर सुरक्षित गैजेट बनाने वाली कंपनी इटली ऐरोह जल्दी ही एयरबैग फीचर के साथ मार्केट में एक हेलमेट लॉन्च करने की तैयारी में है। ये कंपनी पहले भी हेलमेट और कई राइडिंग गैजेट्स बना चुकी है। इनमें कूलिंग हेलमेट भी शामिल है। इससे 2 व्हीलर चलाने वाले लोग सीधे तौर पर लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा सड़क दुर्घटना होने पर लोग खुद को सुरक्षित रख पाएंगे। अभी तक एयरबैग फीचर से लैस केवल कारें ही उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: YouTube Shorts क्रिएटर्स के लिए बुरी खबर! ऐसे खत्म हो सकता है बिजनेस मॉडल

बेहद खास है एयरबैग हेलमेट

ऐरोह कंपनी ने एयरबैग से लैस इस हेलमेट को एयरहेड (Airhead) नाम दिया है। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि सड़क दुर्घटना होने के बावजूद भी लोग खुद को सुरक्षित रख पाएंगे। सिर पर गहरी चोट लगने से बचने के अलावा एयरबैग खुलने के बाद भी राइडर को सिर घुमाने के लिए इसके अंदर काफी स्पेस होता है। इसी वजह से राइडर को किसी भी तरह की समस्या नहीं होती है। पूरी सहजता और बगैर दबाव के इसे लोग इस्तेमाल कर सकते हैं।

हेलमेट पहनने का ये है सही तरीका

हेलमेट पहनते समय कुछ लोग छोटी छोटी बातों के ऊपर ध्यान नहीं देते हैं। स्ट्रिप को लॉक करना बहुत जरूरी है। इसे नहीं लगाना सड़क दुर्घटना में मौत को दावत देने के बराबर है। सिर्फ इतना ही नहीं हेलमेट होने के बावजूद भी इसे नहीं लगाने के कारण चालान हो सकता है। कभी भी हेलमेट खरीदते समय ISI मार्क की जांच जरूर करें। इसके अलावा अगर बाइक 650cc से ज्यादा क्षमता की है तो इसके लिए DOT मार्क के साथ हेलमेट खरीदें।

गर्मी में सिर को रखें ठंडा

अगर आप चिलचिलाती गर्मी में टू व्हीलर चलाते हैं तो स्टीलबर्ड का 2 इन 1 हेलमेट जरूर खरीदें। यह गर्मी और सर्दी दोनों ही मौसम के अनुकूल है। सर्दियों में हवा से बचने के लिए इसमें एक पैक्ड सिस्टम मौजूद है। वहीं दूसरी तरफ गर्म हवाओं से बचने के लिए इसमें एक वॉटरप्रूफ नेक पैड सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा सिर को हमेशा कूल रखने में यह काफी कारगर है। बारिश के मौसम में इंटीरियर को पानी से बचाने के लिए 1 लेयर दिया गया है। इसकी शुरुआती कीमत मात्र 4,499 रुपये है। मार्केट में कई ऐसे भी हेलमेट्स उपलब्ध हैं जिनमें अलग से कूलिंग फैन लगे हैं। इसे आप गर्मियों के मौसम में चलाकर राहत ले सकते हैं।

First published on: Sep 04, 2023 04:31 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें