Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

दिल्ली में सुगमय सहायक योजना का शुभारंभ, दिव्यांगों को मिलेंगे उपकरण

Sugamaya Sahayata Yojana : दिल्ली में दिव्यांगों के लिए सुगमय सहायक योजना का शुभारंभ किया गया। इसे लेकर दिल्ली की केजरीवाल सरकार और एलिम्को के बीच पांच साल के लिए समझौता हुआ है। इसके तहत अब दिल्ली के दिव्यांगों को कृत्रिम अंग, ट्राइसाइकिल, मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल जैसे कई सहायक उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे।

Edited By : Deepak Pandey | Updated: Feb 28, 2024 23:37
Share :
arvind Kejriwal
सीएम केजरीवाल के वकील ने कोर्ट में दी दलील।

Sugamaya Sahayata Yojana : दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बुधवार को सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एलिम्को (PSU) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इसके तहत अब पांच साल के लिए सुगमय सहायक योजना की आधिकारिक शुरुआत हो गई। इसे लेकर सरकार ने 23 जनवरी को अधिसूचना जारी की थी। इसके तहत दिव्यांगों को उपकरण दिए जाएंगे।

सुगमय सहायता योजना के तहत बेंचमार्क विकलांगता वाले पात्र दिव्यांग व्यक्ति को कृत्रिम अंग, ट्राइसाइकिल, मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल जैसे कई सहायक उपकरण दिए जाएंगे। व्हीलचेयर, बीटीई श्रवण यंत्र, बैसाखी एक्सिला एडजस्टेबल, ब्रेल केन, एमएसआईईडी किट, ब्रेल किट, दृष्टि बाधितों के लिए स्मार्टफोन, स्मार्ट केन, कुष्ठ रोगियों के लिए एडीएल किट और अन्य उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : दिल्ली में भरूच सीट पर INDIA का फैसला तो गुजरात में क्यों हो रहा विरोध

न्यायसंगत समाज बनाने में अहम भूमिका निभा रही सरकार

दिल्ली के मंत्री राज कुमार आनंद ने कहा कि दिल्ली के बेंचमार्क दिव्यांगों को समाज कल्याण विभाग में आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे मानदंडों को पूरा करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि केजरीवाल सरकार की समावेशिता के प्रति प्रतिबद्धता को यह योजना दर्शाती है। सरकार एक न्यायसंगत समाज बनाने में अहम भूमिका निभा रही है।

यह भी पढ़ें : दिल्ली में वाहन ले जाने से पहले पढ़ लें ये फरमान, कोर्ट के आदेश के बाद बढ़ेगी सख्ती

आवेदनों के लिए होंगे ये मानक

1. आविकलांगता प्रमाणपत्र/यूडीआईडी कार्ड के अनुसार, आवेदक को बेंचमार्क विकलांगता (40% या अधिक विकलांगता) वाला व्यक्ति होना चाहिए।
2. दिव्यांग दिल्ली का निवासी होना चाहिए।
3. परिवार की सभी स्रोतों से वार्षिक आय सीमा 8,00,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
4. आधार कार्ड का होना चाहिए।

First published on: Feb 28, 2024 11:37 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें