Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

T20 WC: खुद को दलदल में पाएगा वेस्ट इंडीज…दो बार के वर्ल्ड कप विजेता कप्तान डैरेन सैमी का बड़ा बयान

T20 WC: Daren Sammy वेस्ट इंडीज टीम को ऑस्ट्रेलिया में पहले दौर के दौरान टूर्नामेंट से बाहर होते देखकर हैरान रह गए।

नई दिल्ली: दो बार की वर्ल्ड कप विजेता टीम वेस्ट इंडीज को क्वालिफायर मुकाबलों में हार के बाद टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। इस हार के बाद विंडीज क्रिकेट में तूफान आया हुआ है। कोच फिल सिमंस ने इस्तीफे का ऐलान कर दिया है, वहीं बोर्ड प्रमुख ने भी पोस्टमार्टम करने की बात कही है। इस बीच टीम को 2012 और 2016 T20 विश्व कप में जीत दिलाने वाले कप्तान डैरेन सैमी का बयान सामने आया है।

टूर्नामेंट से बाहर होने पर हैरान

सैमी वेस्ट इंडीज टीम को ऑस्ट्रेलिया में पहले दौर के दौरान टूर्नामेंट से बाहर होते देखकर हैरान रह गए। टीम को स्कॉटलैंड और आयरलैंड से निराशाजनक हार का सामना करना पड़ा था। सैमी का मानना ​​​​है कि ऑस्ट्रेलिया में अपने समय के दौरान वेस्ट इंडीज गलत ट्रैक पर थी, अधिकांश मैचों के दौरान वह टेक्टिकली सही नहीं थे।

सैमी ने कहा “मैंने सोचा था कि एक टीम के रूप में हम सामरिक (टेक्टिकली) रूप से काफी खराब थे। उन्होंने आगे कहा कि समस्या खिलाड़ियों की क्षमता नहीं है, क्योंकि हमारे पास बेहतर खेलने के लिए पर्याप्त प्रतिभा थी।” सैमी ने कहा, अब हम जो क्रिकेट खेलते हैं, वह टीम में मौजूद प्रतिभा से मेल नहीं खाता। “टीम में प्रेरणा की कमी थी, उनमें प्रेरणा की कमी थी और सामरिक रूप से हम ट्रैक पर नहीं थे।

अभी पढ़ें IND vs SA: T20 World Cup में 13 साल से एक भी मैच नहीं जीत सका अफ्रीका, यहां देखें हेड टू हेड रिकॉर्ड

अभी पढ़ें ‘कभी देश..कभी खुद के लिए..इस बार जेवलिन ब्लैक पैंथर के लिए’.. Neeraj Chopra हॉलीवुड फिल्म में आएंगे नजर

काइल मेयर्स से कराई गेंदबाजी की शुरुआत

सैमी ने कहा, आप एक विकेट को देखते हैं। आपके पास छह फुट आठ इंच का जेसन होल्डर है। आपके पास अल्जारी जोसेफ है जो अच्छी गेंदबाजी कर रहा होता है और आप काइल मेयर्स के साथ गेंदबाजी की शुरुआत करते रहते हैं। ऐसे में मेयर्स कुछ नहीं कर सकते क्योंकि कैरबियन कंट्री में सेंट लूसिया की स्थिति ऑस्ट्रेलिया से काफी अलग है जहां गेंद उछलती है। सैमी कहना चाहते हैं कि वेस्ट इंडीज के पास क्षमता होने के बावजूद उसने कुछ गलत फैसले लिए, जिसमें केल मेयर्स जैसे गेंदबाज से गेंदबाजी शुरू करना सही नहीं है क्योंकि वेस्ट इंडीज और ऑस्ट्रेलिया की परिस्थितियां अलग अलग हैं।

हमने पावरप्ले में हारते हुए देखा

उन्होंने कहा, “आपको बल्ले और गेंद दोनों से पावरप्ले जीतना है, लेकिन हमने खुद को पावरप्ले में हारते हुए पाया। हमने गेंदबाजों से खेल में वापस आने की कोशिश की। यह बल्ले के साथ भी ऐसा ही था।”

अनुभवी कोच फिल सिमंस ने भी घोषणा की कि वह साल के अंत में अपने पद से हट जाएंगे और सैमी जानते हैं कि वेस्टइंडीज को अपनी अगली कोचिंग नियुक्ति सही मिलनी चाहिए। सैमी ने कहा, “दुख की बात यह है कि बहुत से लोग वेस्टइंडीज आने और कोच बनने के लिए हाथ नहीं बढ़ा रहे हैं।”

टी 20 में हम हावी थे

उन्होंने आगे कहा, “भले ही हम टेस्ट और एकदिवसीय मैच में प्रदर्शन नहीं कर रहे थे, लेकिन हम टी 20 क्रिकेट पर हावी थे और यह कुछ ऐसा था जो प्रशंसकों के लिए मुस्कान लाता था और अब हम इसे खो चुके हैं। “जो कोई भी कोच के रूप में आए, उसे चतुराई से मजबूत होने की जरूरत है, अच्छे प्रबंधन कौशल और उसके आसपास के लोगों को तकनीकी रूप से सही होने की जरूरत है।”

अभी पढ़ें कप्तानी से इस्तीफा नहीं दूंगा…वेस्ट इंडीज के कप्तान निकोलस पूरन का बड़ा बयान

हर प्रशंसक की दूसरी पसंदीदा टीम

सैमी इस बात पर अड़े हैं कि इस वेस्ट इंडीज की इस संस्कृति को जल्दी से बदलना चाहिए अन्यथा वेस्टइंडीज कुछ समय के लिए खुद को दलदल में पाएगा। सैमी ने कहा, “हम जो प्रतिनिधित्व करते हैं उसके बारे में कुछ सीखने और कुछ शिक्षाओं की आवश्यकता है, चाहे आप इसे पसंद करें या नहीं, वेस्टइंडीज अभी भी हर प्रशंसक की दूसरी पसंदीदा टीम है।” उन्होंने कहा, ‘दुनिया को वेस्टइंडीज क्रिकेट के लिए मजबूत होने की जरूरत है। हम सामरिक रूप से वहां नहीं थे और मैंने इस बारे में बात की है। टीम को एक नई प्रेरणा की जरूरत है। आप जेसन होल्डर, निकोलस पूरन, रोवमैन पॉवेल, शाई होप को देखें … प्रतिभा की कमी नहीं है। यह स्थिति और विभिन्न चरणों के लिए सही खिलाड़ियों को चुनने के बारे में है।

अभी पढ़ें  खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -