Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

Ashes 2023: आउट या नॉटआउट? अब स्टीव स्मिथ के रनआउट पर मच गया बवाल, जानें क्या कहते हैं नियम

Ashes 2023: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज में क्रिकेट के रोमांच के अलावा विवादों का भी दौर जारी है। इसी कड़ी में पांचवे टेस्ट के दौरान क्रिकेट की दुनिया एक बार फिर विभाजित हो गई जब तीसरे अंपायर नितिन मेनन ने एक विवादास्पद रन आउट फैसले के बाद ऑस्ट्रेलिया के […]

Edited By : Siddharth Sharma | Updated: Aug 4, 2023 09:42
Share :
Ashes 2023 Steve Smith runout controversy (1)

Ashes 2023: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज में क्रिकेट के रोमांच के अलावा विवादों का भी दौर जारी है। इसी कड़ी में पांचवे टेस्ट के दौरान क्रिकेट की दुनिया एक बार फिर विभाजित हो गई जब तीसरे अंपायर नितिन मेनन ने एक विवादास्पद रन आउट फैसले के बाद ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को नॉट आउट करार दिया। इसे लेकर सोशल मीडिया पर चर्चाएं होने लगी और आखिरकार एमसीसी ने भी स्पष्टीकरण जारी किया।

ये है पूरा मामला

ऑस्ट्रेलियाई पारी के 78वें ओवर में स्टीव स्मिथ ने लेग साइड की ओर शॉट मारकर दो रन चुराना चाहे। इसके लिए उन्होंने अंत में डाइव भी लगाई। मगर सब्स्टीट्यूट फील्डर जॉर्ज एलहम फील्ड में काफी एक्टिव दिखे। उनका थ्रो सीधा बेयरस्टो के दस्तानों में गया और इंग्लैंड के विकेट कीपर ने स्टंप्स उड़ा दिए। इसके बाद स्मिथ को लगा कि वे आउट हो गए। एकतरफ जहां इंग्लैंड जश्न मना रहा था तभी अंपायर ने इसे चेक करने के लिए थर्ड अंपायर नितिन मेनन के पास भेज दिया।

नितिन मेनन ने स्टीव स्मिथ के पक्ष में लिया फैसला

जब निर्णय ऊपर भेजा गया तो शुरुआती रीप्ले से देखा गया कि बेयरस्टो ने गेंद को इकट्ठा करने से पहले बेल्स को उखाड़ दिया था जबकि स्मिथ क्रीज से दूर थे। हालांकि, बारीकी से जांच करने पर पता चला कि जब बेयरस्टो ने बेल्स पूरी तरह से हटा दी थीं, तब स्मिथ क्रीज के अंदर थे।अंपायर नितिन मेनन ने रीप्ले की मदद ली और स्मिथ को नॉट आउट करार दिया, इस फैसले पर इंग्लैंड की भीड़ ने आलोचना की।

एमसीसी ने बताया क्या है नियम

मामले को बढ़ते देख एमसीसी ने भी इसे लेकर स्पष्टीकरण जारी किया और कहा कि नियम 29.1 के अनुसार ‘विकेट गिरा हुआ तब माना जाता है जब कम से कम एक बेल स्टंप्स के ऊपर से पूरी तरह अलग हो जाए या एक या उससे अधिक स्टंप जमीन से हटाया जाए।’

स्टीव स्मिथ के रन आउट वीडियो में साफ देखने को मिल रहा है कि जब जॉनी बेयरस्टो ने विकेट पर अपने दस्ताने लगाए थे तो स्मिथ क्रीज से बाहर थे, मगर तब तक ना तो बेल्स विकेट के ऊपर से अलग हुई थी और ना ही विकेट जमीन से बाहर निकले थे।

 

 

First published on: Jul 29, 2023 07:24 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें