---विज्ञापन---

जम्मू-कश्मीर: परिवारों का डेटाबेस बनाने पर सियासी उठापटक तेज, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दिया ये बयान

पंकज शर्मा, नई दिल्ली: केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं को सही लाभार्थियों तक पहुंचाने के मकसद से जम्मू-कश्मीर प्रशासन प्रदेश के सभी परिवारों का एक डेटाबेस बनाने की योजना बना रहा है। हालांकि इस योजना के लागू होने से पहले ही इस पर सियासी उठापटक तेज हो गई है। परिवार पहचान पत्र बनाने का फैसला […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Dec 13, 2022 10:46
Share :
Srinagar G20 meet, G20 Tourism Working Group meeting, g20 summit 2023, jammu and Kashmir

पंकज शर्मा, नई दिल्ली: केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं को सही लाभार्थियों तक पहुंचाने के मकसद से जम्मू-कश्मीर प्रशासन प्रदेश के सभी परिवारों का एक डेटाबेस बनाने की योजना बना रहा है। हालांकि इस योजना के लागू होने से पहले ही इस पर सियासी उठापटक तेज हो गई है।

परिवार पहचान पत्र बनाने का फैसला

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि किसी को भी इसके बारे में भ्रम नहीं होना चाहिए। यह एक परिवार पहचान पत्र बनाने का फैसला है। व्यक्तिगत तौर पर आधार कार्ड तो बना ही है, लेकिन यह परिवारों के लिए सहमति से ही बनाया जाएगा।

हैदराबाद आसमान से उतरी UFO जैसी दिखने वाली चीज, ‘जादू’ को देखने के लिए लगा तांता

योजनाओं का मिलेगा फायदा

यह 8 डिजिट का होगा और यह जब डाटा बन जाएगा तो उसका काफी फायदा होगा। इससे हमारी सोशल सिक्योरिटी या अन्य कोई योजनाओं के लिए आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी, जो बेनेफिशरी होंगे उनको लाभ दे दिया जाएगा। इसका उद्देश्य यह है कि इससे और ज्यादा ट्रांसपेरेंसी रहे और समय की बचत भी हो।

Video: ‘भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था से कुछ लोग जलते हैं’, कांग्रेस सांसद का जवाब देते हुए बोलीं सीतारमण

कश्मीरी पंडितों को समय दिया गया

कश्मीरी पंडितों को लेकर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि जब भी कश्मीरी पंडित समुदाय के लोगों ने सरकार से समय मांगा उनको हर वक्त समय दिया गया। जो भी उनके विषय थे खास तौर पर प्रमोशन को लेकर वह सारे मसले हल किए गए हैं। केवल कश्मीरी पंडित ही नहीं मुझसे जो बातचीत करना चाहता है मेरे दरवाजे 24 घंटे उसके लिए खुले हैं।

और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Dec 12, 2022 11:11 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें