Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

Social Media Detox क्या है? ब्रेक लेने से Mental Health पर कैसा असर? जानिए एक्सपर्ट की राय…

Mental Health And Social Media: सोशल मीडिया से ब्रेक तनाव को कम करके आपको मेंटल रूप से हल्का महसूस कराता है। तो इस डिजिटल दुनिया से टाइम-टाइम पर कैसे लें ब्रेक, आइए जान लेते हैं।

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Dec 11, 2023 11:53
Share :
the impact of social media on mental health research paper impact of social media on mental health of students social media use and mental health among young adults social media and mental health statistics the impact of social media on mental health article the impact of social media on mental health research paper pdf social media use and mental health among young adults pdf research questions about mental health and social media

Mental Health And Social Media: हम सोशल मीडिया की दुनिया में रहते हैं, जहां एक बटन के क्लिक पर सब कुछ मिल जाता और दिख जाता है। सोशल मीडिया का ज्यादा यूज करना या इसका आदी होना हमें पूरी तरह से बीमार करता है। पहले सोशल मीडिया लोगों के लिए अन्य लोगों से जुड़ने का एक आसान साधन था।

वहीं, अब ये डिप्रेशन और चिंता का कारण बन गया है। जाहिर सी बात है कि लोगों को हर तरह के समाचारों, फैशन, राजनीति और सामान्य रूप से हर चीज के बारे में अपडेट रखने में सोशल मीडिया के अपने ही फायदे हैं।

हालांकि, किसी भी चीज का इस्तेमाल एक हद तक ही ठीक रहता है। सोशल मीडिया हमारी पर्सनल लाइफ, रिलेशन और हेल्थ के लिए भी खतरनाक साबित हो रहा है। इसलिए कभी-कभी सोशल मीडिया से ब्रेक लेना बहुत जरूरी है आपके दिमाग के लिए ताकि आप स्वस्थ रह पाएं। सोशल मीडिया से दूर रहना थोड़ा कठिन है, खासकर उन लोगों के लिए जो लगातार अपने फोन पर स्क्रॉल करते रहते हैं। लेकिन एक बार आपको इस चीज को अपनाना चाहिए। सोशल मीडिया से ब्रेक के फायदों को समझने के लिए Panchkarma & Yoga Specialist Dr. Payal Jain ने इस पर कई जरूरी बातें शेयर की।

सोशल मीडिया ब्रेक से मिलने वाले फायदे

मेंटल हेल्थ में सुधार (Mental health Improvement)

सोशल मीडिया पर लगातार टच में रहना चिंता, डिप्रेशन को बढ़ावा दे सकता है। एक ब्रेक आपको हर चीजों से अलग करता है, जिससे कई तरीके से आपके ऊपर दबाव कम हो जाता है। सोशल मीडिया से ब्रेक आपको अपने साथ ज्यादा समय बिताने देता है, जिससे ज्यादा सेल्फ अवेयरनेस आती है।

इंक्रीज प्रोडक्टिविटी (Increased productivity)

सोशल मीडिया का इस्तेमाल एक तरह से टाइम बर्बाद करने वाला होता है। अगर आप ब्रेक लेते हैं तो आपको काफी समय मिलता है, जिसे हम कई तरीके से अलग प्रोडक्टिविटी एक्टिविटी की ओर ले जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- कई Celebs अपना रहे हैं Gluten Free Diet! आखिर क्या है ग्लूटेन? जानिए फायदे और नुकसान

फोकस और एकाग्रता (Focus and Concentration)

लगातार सोशल मीडिया को चेक आउट करने से हमारा ध्यान भटक सकता है। ब्रेक लेने से फोकस दोबारा हासिल करने में हेल्प मिलती है, जिससे आप अपने काम को बेहतर तरीके से कर पाते हैं।

सोशल मीडिया और मानसिक स्वास्थ्य पर देखें ये खास Video- 

बेहतर नींद (Better Sleep Quality)

ज्यादा सोशल मीडिया का यूज करना वो भी सोने से पहले, नींद के पैटर्न को खराब कर सकता है। अपने आप को स्क्रीन से अलग करने से बेहतर नींद लें सकते हैं और ऑवरऑल नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है।

ये भी पढ़ें- सर्दियों में किन्हें होता है Heart Attack का सबसे ज्यादा खतरा,कैसे करें बचाव

रिश्तों में मजबूती (Strengthens Relationships)

हम सोशल मीडिया पर इतना ज्यादा समय नष्ट करते हैं कि हम असल जिंदगी के संबंधों पर ध्यान देना भूल जाते हैं। ऑनलाइन कम टाइम बिताने से ज्यादा आमने-सामने बातचीत हो सकती है। दोस्तों और परिवार के साथ रिश्ते अच्छे बन सकते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य पर सोशल मीडिया कैसे प्रभाव करता है, देखें Dr Prashant Gohil, Psychiatrist की ये Video-

आत्म-सम्मान में सुधार (Improves Self-Esteem)

सोशल मीडिया अक्सर तुलना करने वाली चीजों को बढ़ावा देता है, जिससे हमारा आत्म-सम्मान कम होता है। वहीं, एक ब्रेक आपको दूसरों की लाइफ के बिना अपनी खुद की ताकत और उपलब्धियों पर ध्यान करवाता है।

प्राइवेसी बढ़ाता है (Enhances Privacy)

हम सभी जानते हैं कि सोशल मीडिया पर हमारी पर्सनल प्रोफाइल इतनी पर्सनल नहीं हैं। आप एक तरह से अपनी सारी जानकारी ऑनलाइन देते हैं, जिसका साफ मतलब है कि आप अपनी प्राइवेसी से समझौता कर रहे हैं। सोशल मीडिया से ब्रेक लेने से आपको अपनी ऑनलाइन प्रेजेंस करने, प्राइवेसी सेटिंग्स को अपडेट करने और उनके द्वारा साझा की जाने वाली जानकारी पर कंट्रोल रख सकते हैं।

आपके शौक को फिर से खोजने में मदद करता है (Helps Rediscover Of Hobbies)

सोशल मीडिया की लत लग सकती है, जिससे आपको अपने कोई भी शौक के लिए बहुत कम टाइम मिलता है। एक ब्रेक आपको उन एक्टिविटीज को फिर से खोजने और शामिल करने का अवसर देता है, जो खुशी और संतुष्टि आपके लिए लाती है, जिन्हें आप ऑनलाइन बहुत ज्यादा समय बिताने के कारण खो रहे हैं। कहने का मतलब है कि सोशल मीडिया से दूरी बनाने से आपकी मेंटल हेल्थ के साथ-साथ कई सारी चीजों में सुधार होता है।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

First published on: Dec 11, 2023 11:36 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें