Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

भूलकर भी न करें ये 12 चीजें, जिंदगी भर रहेंगे स्वस्थ

Health Tips: अगर अपनी लाइफ में हम कुछ बातों का ख्याल रखेंगे तो एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। अच्छा खाना और शरीर के सभी पोषण को पूरा करने एक हेल्दी लाइफस्टाइल होनी चाहिए। सभी लोगों को खाने में पौष्टिक से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए और कई चीजों को हमें अपनी लाइफ से […]

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Sep 24, 2023 18:29
Share :
10 tips for good health,health tips in hindi,simple health tips 100 health tips,interesting health tips,health tips for adults,natural health tips,health tips for students
health tips

Health Tips: अगर अपनी लाइफ में हम कुछ बातों का ख्याल रखेंगे तो एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। अच्छा खाना और शरीर के सभी पोषण को पूरा करने एक हेल्दी लाइफस्टाइल होनी चाहिए। सभी लोगों को खाने में पौष्टिक से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए और कई चीजों को हमें अपनी लाइफ से हटा देना चाहिए। बहुत चीजें ऐसी हैं जो हम रोजाना अपने इस्तेमाल में लाते हैं और वही अस्वस्थ होने का कारण भी बनती हैं।

इन चीजों का प्रयोग न करें

दवाई- पेट साफ करने वाली दवाइओं में सनाय की पत्ती कभी भी यूज नहीं करनी चाहिए। पेट साफ करने वाले जितने भी चुर्ण हैं जैसे सनाय यानी की सूरजमुखी को कभी भी कब्ज होने पर नहीं खाना चाहिए।

हेयर ऑयल- बालों के लिए कभी भी मिनरल तेल का प्रयोग नहीं करना चाहिए। चाहे देसी हो या विदेशी प्रॉडक्ट में 99 भी नहीं 100% मिनरल ऑयल होता है। ये मिनरल ऑयल कैंसर कारक होता है। आप सरसों का तेल, नरियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुकिंग ऑयल- घरों की रसोई घर में जो खाना बनाने के लिए तेल का यूज होता है वो सोयाबिन, सनफ्लावर ऑयल। ये सभी रिफान्ड ऑयल होता है। जो सेहत के लिए ठीक नहीं है। लंबे समय से रिफान्ड ऑयल का इस्तेमाल करने से कई बीमारियां हो सकती हैं जैसे- मोतियाबिंद, कैंसर, हड्डियां कमजोर होती हैं। आप रिफान्ड की बजाय नेचुरल ऑयल का प्रयोग करें। इसमें सरसों का तेल, मूंगफली का तेल, नरियल तेल ये सारे तेल बिना केमिकल के होते हैं।

रोज एक जैसा तेल न खाएं- एक तेल कभी भी नहीं खाना चाहिए। आपको नेचुरल ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए और सबसे अच्छा होता है घी का प्रयोग करना।

दूध- हमेशा गाय का दूध ही इस्तेमाल करें।

अन्न- एक जैसा अनाज भी नहीं खाना चाहिए। आप इसके बदले मल्टीग्रेन खाना शुरू करें। दाल, फल, सब्जियां बदल बदल कर खाना चाहिए।

नाश्ता- हमेशा नाश्ता एक ही तरह का नहीं होना चाहिए, इसके लिए आप ब्रेकफास्ट में दलिया, फल और जौ का दलिया, पोहा, सूजी से बनी चीजें खानी चाहिए।

ये सारी चीजों आप अपनी लाइफ में लाकर एक हेल्दी लाइफ बना सकते हैं और कई बीमारियों से भी बच सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए इस वीडियो के लिंक पर क्लिक करें-

https://www.facebook.com/reel/740329753308329

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

First published on: Sep 24, 2023 06:29 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें