Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Fact Check: क्या हार्ट ब्लॉकेज को ठीक कर देते हैं पीपल के पत्ते? आइए जानते हैं इसके पीछे की सच्चाई

Peepal Leaves For Heart Blockages: सोशल मीडिया पर कभी भी कुछ भी वायरल हो जाता है इसमें सेहत और खानपान को लेकर भी आए दिन कुछ न कुछ दावे किए जाते हैं। ऐसा ही एक वीडियो सेहत को लेकर एक दावा इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। जिसमें बताया जा रहा है कि पीपल के पत्तों के सेवन से हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

इसमें दावा किया गया है कि पीपल की पत्तियों का काढ़ा बनाकर सेवन करने से हार्ट ब्लॉकेज की समस्या जड़ से ठीक हो जाती है। ऐसे में आज हम आपके लिए डॉक्टर या एक्सपर्ट के जरिए इसके पीछे की सच्चाई लेकर आए हैं, तो चलिए जानते हैं कि क्या वाकई पीपल की पत्तियों के सेवन से हार्ट ब्लॉकेज की समस्या ठीक हो सकती है या नहीं, तो चलिए जानते है इसके पीछे की सच्चाई-

अभी पढ़ें Benefits of drinking honey mixed with milk: रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं शहद, डाइजेशन और इम्यूनिटी दोनों होगी बेहतर

पीपल के पत्ते से हार्ट ब्लॉकेज को ठीक किया जा सकता है?- Can Peepal Leaves Help in Treating Heart Blockages?

इस दावे की सच्चाई जानने के लिए एक आयुर्वेदिक सेंटर से बातचीत करने के बाद पता चला कि हार्ट ब्लॉकेज की परेशानी में पीपल की पत्तियों को इलाज के तौर पर उपयोग करना बहुत घातक साबित हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार पीपल के पत्ते एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं लेकिन इसका अर्थ ये नहीं है कि आप इसको हार्ट ब्लॉकेज के कारगर इलाज के तौर पर उपयोग तक सकते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार आयुर्वेद में भी पीपल की पत्तियों से बने काढ़े से हार्ट ब्लॉकेज ठीक हो सकती है ऐसा कोई जिक्र नहीं है। लेकिन अगर आप चाहें तो इसे एक वैकल्पिक काढ़े के तौर पर सेवन कर सकते हैं जिससे आपकी सेहत को कई बेहतरीन लाभ प्राप्त हो सकते हैं।

अभी पढ़ें Bhai Dooj 2022 Gift Ideas: खाने के शौकीन भाई को भेंट करें ये स्वादिष्ट गिफ्ट, भाई-बहन के रिश्ते में आएगी मजबूती

मौजूद नहीं है कोई वैज्ञानिक प्रमाण

पीपल की पत्तियों के सेवन से हार्ट ब्लॉकेज का इलाज किया जा सकता है ऐसा कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण, रिसर्च या स्टडी अभी तक नहीं आई है। इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी ऐसे कोई भी प्रमाण मौजूद नहीं है। साल 2020 में किए गअ एक रिसर्च के मुताबिक पीपल की पत्तियों को हार्ट ब्लॉकेज की परेशानी के वैकल्पिक इलाज के तौर पर उपयोग किया जा सकता है। लेकिन इसका ऐसा इस्तेमाल बहुत हानिकारक भी साबित हो सकता है।

अभी पढ़ें – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -