Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Depression से कैसे पाएं छुटकारा? कैसे रखें अपना ख्याल

Self Care for Depression: इन दिनों कई लोगों को इतनी भागदौड़ रहती है कि हर तरफ से समस्याएं देखने को मिलती है। जिनमें बात करें तो ज्यादातर मेंटल हेल्थ से भी जूझते हैं और अगर समय पर इनपर ध्यान नहीं देते हैं तो आगे चलकर स्थिती गंभीर साबित होती है।   

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Apr 3, 2024 21:00
Share :
Depression_4078f2
Image Credit: Freepik

Self Care for Depression: डिप्रेशन जिसे मेंटल स्ट्रेस भी कह सकते हैं, सुनने में तो बड़ा ही नॉर्मल सा लगता है, लेकिन क्या आप नहीं जानते हैं कि इस समस्या को हल्के में लेना बाद में आपके लिए गंभीर बन सकता है। हर किसी के सोचने समझने का नजरिया, खाना पीना, लाइफस्टाइल सबकुछ दिमाग पर निर्भर करता है और अगर कोई डिप्रेशन से ग्रस्त हो जाए, तो पीडित को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

बात तो तब खराब होती है, जब डिप्रेशन का असर दिमाग पर ज्यादा हावी होता है। ऐसे में समय से पहले इस चीज के बारे में जितना जल्दी हो समझ लेना ज्यादा अच्छा रहता है। ताकि फिर उसी के हिसाब से लाइफस्टाइल, आदतें और डाइट में चेंज करके इससे बाहर निकल पाएं।

डिप्रेशन से बचने के लिए ये कुछ टिप्स अपनाने में मदद मिल सकती है- 

हेल्दी डाइट

स्वस्थ और बैलेंस्ड डाइट खाने मेंटल हेल्थ में सुधार होता है। फल, सब्जियां, पूरे अनाज, प्रोटीन और ओमेगा-3 युक्त फूड प्रोडक्ट्स का सेवन करें।

रेगुलर एक्सरसाइज

व्यायाम डिप्रेशन को कम करने में मदद कर सकता है। रोजाना नियमित व्यायाम करना, चलना, योग या मेडिटेशन करना लाभकारी हो सकता है।

नींद पूरी करना

सही और पूरी नींद लेना भी मेंटल हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है।

सोशल रिलेशन्स

परिवार और मित्रों के साथ समय बिताने से, सोशल लाइफ में भाग लेने से भी अकेलापन को दूर करने में मदद कर सकता है।

टाइम मैनेज करना

ज्यादा स्ट्रेस और अनियमित जीवनशैली डिप्रेशन के लिए मुख्य कारण हो सकती है। समय को ठीक तरीके से मैनेज करने के लिए हर चीज के लिए टाइम सेट करें।

अपने भावनाएं साझा करें

अपने भावनाओं और समस्याओं को दूसरों के साथ बांटने से और प्रोफेशनल सहायता लेना बहुत महत्वपूर्ण है।

सेल्फ रेस्पेक्ट और सेल्फ स्टडी

आत्म सम्मान बनाए रखना और पोजिटिव सोच वाली किताबें पढ़ना और सुनना भी मेंटल हेल्थ में सुधार के लिए मददगार हो सकता है।

अगर आपको लगता है कि आप या कोई अन्य व्यक्ति डिप्रेशन से प्रभावित हो रहा है, तो उन्हें प्रोफेशनल सहायता लेनी चाहिए। एक प्रॉफेशनल हेल्थ डॉक्टर, प्साइकियेट्रिस्ट या प्साइकोलॉजिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- लू लगने पर क्या करना चाहिए? जानें बचाव के 7 तरीके 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

First published on: Apr 03, 2024 09:00 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें