Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

क्या सर्दियों में दही खानी चाहिए? इन 5 तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल

Curd Eating Benefits in winter: दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर होने के साथ-साथ गट हेल्थ को मैनेज करने में मदद कर सकता है, लेकिन क्या सर्दियों में दही खाना सुरक्षित है या नहीं?

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Jan 27, 2024 20:27
Share :
Curd Eating Benefits in winter
सर्दियों में दही खाने के फायदे Image Credit: Freepik

Curd Eating Benefits in winter: बहुत से लोग सर्दियों के आने पर दही खाना छोड़ देते हैं, ये सोचकर कि इससे सर्दी और खांसी का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि, कुछ लोग इसका सेवन रायता, दही के रूप में करते हैं। आयुर्वेद के लिहाज से सर्दियों में दही नहीं खाना चाहिए, खासकर रात में क्योंकि यह कफ की समस्या कर सकता है।

हालांकि, न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि सर्दियों में दही खाने में कोई नुकसान नहीं है, अगर यह किसी के पाचन के हिसाब से हो, क्योंकि यह प्रोबायोटिक्स, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम और अन्य जरूरी पोषक तत्वों का भंडार है। अगर आपको सर्दियों में सादा दही खाने का मन नहीं है, तो आप इसे अपनी करी, गर्म स्मूदी में भी मिला सकते हैं या मसालेदार लस्सी के रूप में भी ले सकते हैं। सर्दियों में दही का सेवन आमतौर पर ठीक रहता है। यह प्रोबायोटिक्स और पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स है।

दही का डेली सेवन पूरी सर्दियों में एक हेल्दी गट के लिए जरूरी है। प्रोबायोटिक्स से दही पाचन को बढ़ाने के साथ-साथ इम्यूनिटी को बढ़ाता है। इसमें कैल्शियम, बी 12 और फास्फोरस की मात्रा भरपूर होती है और ये हड्डियों के लिए जरूरी है। आप दही को सुबह प्रोबायोटिक बूस्टर के लिए शहद या फल के साथ मिलाकर या भुनी हुई सब्जियों के साथ डिप और रायता बनाकर इसे अपनी डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, दही सर्दियों की रेसिपी जैसे कि सूप और सॉस का सप्लीमेंट हो सकता है, जो गर्म व्यंजनों और स्मूदी के लिए टॉपिंग या सामग्री के रूप में काम करता है।

सर्दियों में दही खाने के फायदे

प्रोबायोटिक्स

दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं, जो स्वस्थ आंत(Healthy Gut) को बढ़ावा देते हैं। ओवरऑल हेल्थ के लिए पेट का अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखना जरूरी है और प्रोबायोटिक्स इम्यूनिटी मजबूत करता है।

पोषक तत्वों से भरपूर

दही कैल्शियम, प्रोटीन और अन्य जरूरी पोषक तत्वों का एक अच्छा सोर्स है। ये पोषक तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य, मांसपेशियों के काम और ओवरऑल शरीर के काम के लिए जरूरी है।

ये भी पढ़ें- Ginger Tea vs Ginger Water: सर्दियों में अदरक की चाय या पानी, किसे चुनना सही?

विंटर डाइट

सादा दही, फ्लेवर्ड दही या रायता जैसे व्यंजन में दही का सेवन अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है।

इम्यूनिटी को मजबूत करता है

दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं, जिससे आपके शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद मिलती है, जो सर्दियों के मौसम में फायदेमंद होता है, जब सर्दी और फ्लू आम होती हैं।

क्या सर्दियों के मौसम में दही खाना चाहिए? जानें इस Video में-

पाचन को बनाए रखता है

दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स इंटेस्टाइन के माइक्रोफ्लोरा (Microflora) के हेल्दी बैलेंस को बनाए रखने से अपच, सूजन और कब्ज जैसी समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है।

हेल्दी स्किन बनाए रखता है

दही में विटामिन बी 12 के साथ-साथ पोषक तत्व सर्दियों के दौरान स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, जब स्किन ड्राई हो जाती है। दही को चेहरे पर लगाने से भी रूखी त्वचा में नमी आती है।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद

यह प्रेगनेंट महिलाओं की डाइट में एक हेल्दी ऑप्शन भी है।

सर्दियों में दही का सेवन करने के 7 तरीके

गर्म स्मूदी

हेल्दी गर्म स्मूदी के लिए दही को मौसमी फलों, शहद (थोड़ा सा) और दालचीनी जैसे मसालों के साथ मिलाकर खा सकते हैं।

गर्म सूप

टमाटर का सूप या दाल का सूप जैसे गर्म सूप में एक चम्मच दही मिलाएं। यह न केवल टेस्ट बढ़ाता है बल्कि खाने में प्रोबायोटिक्स के लाभों को भी शामिल करता है।

रायता

गाजर, चुकंदर या बथुआ जैसी मौसमी सब्जियों से तैयार रायते में दही मिलाकर खा सकते हैं और साथ में भूना हुआ जीरा पाउडर, काला नमक डाल सकते हैं।

गर्म दही चावल

जीरा और सरसों जैसे मसालों के साथ गर्म चावल में दही मिलाकर खाएं। ये कार्बोहाइड्रेट और प्रोबायोटिक्स का संतुलन प्रदान करता है।

मसालेदार लस्सी

दही में चुटकी भर हल्दी, अदरक और थोड़ा सा शहद मिलाकर आप मसालेदार लस्सी बनाकर सेवन कर सकते हैं। यह बीमारियों से लड़ने में इम्यूनिटी को मजबूत करता है।

Disclaimer: उपरोक्त जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

First published on: Jan 27, 2024 08:26 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें