Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

Body Massage से शरीर को होते हैं ये 8 लाभ, क्या आपने किया कभी फील?

Body massage benefits: आज की इस भागती-दौड़ती दुनिया में तनाव बहुत आम हो गया है। आराम करने और तरोताजा होने का एक प्रभावी तरीका नियमित रूप से शरीर की मालिश करना है। केवल शानदार महसूस करने के अलावा, मालिश ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। तनाव और दर्द को कम करने से लेकर नींद […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Sep 4, 2023 18:29
Share :
massage

Body massage benefits: आज की इस भागती-दौड़ती दुनिया में तनाव बहुत आम हो गया है। आराम करने और तरोताजा होने का एक प्रभावी तरीका नियमित रूप से शरीर की मालिश करना है। केवल शानदार महसूस करने के अलावा, मालिश ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। तनाव और दर्द को कम करने से लेकर नींद की गुणवत्ता और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार तक, नियमित मालिश आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती है।

तो, अगली बार जब आप दुनिया का भार अपने कंधों पर महसूस करें, तो आराम पाने के लिए एक आरामदायक मालिश का समय निर्धारित करने पर विचार करें और इससे आपके शरीर और दिमाग को होने वाले अनगिनत फायदे मिलेंगे। आइए जानें आठ उन लाभों के बारे में, जो शरीर की मालिश से आपको मिल सकते हैं।

शरीर को होने वाले 8 फायदे

तनाव में कमी

  • शरीर की मालिश से तनाव में कमी आती है।

दर्द से राहत

  • चाहे वह पुराना पीठ दर्द हो या व्यायाम से मांसपेशियों में दर्द हो, मालिश से बहुत राहत मिल सकती है।

नींद की गुणवत्ता में सुधार

  • शरीर की मालिश नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए भी जानी जाती है। शरीर की ताजगी के लिए रात की आरामदायक नींद आवश्यक है।

ब्लड फ्लो को बढ़ाए

  • मालिश पूरे शरीर में रक्त प्रवाह को उत्तेजित करती है, जिससे ऊतकों और अंगों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की कुशल डिलीवरी में सहायता मिलती है।

इम्यून सिस्टम बूस्ट

  • नियमित मालिश से इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होता है। इससे बीमारियों से लड़ने की भी क्षमता जाती है।

BP होता है कम

  • अध्ययनों से पता चला है कि शरीर की मालिश से रक्तचाप का स्तर कम हो सकता है। मालिश से प्रेरित आराम उच्च रक्तचाप और संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है।

शरीर में आएगा लचीलापन

  • मांसपेशियों में तनाव शरीर में लचीलापन को रोकता है, जिससे शरीर ज्यादा एक्टिव नहीं रह पाता। नियमित मालिश से मांसपेशियां ढीली हो जाती हैं और जोड़ों का लचीलापन बढ़ जाता है।

फोकस बढ़ेगा

  • शारीरिक लाभों के अलावा, शरीर की मालिश से मानसिक स्पष्टता और फोकस में भी सुधार होता है। मालिश सत्र के दौरान प्राप्त शांति और विश्राम की भावना संज्ञानात्मक कार्य और एकाग्रता को बढ़ाती है।

First published on: Sep 04, 2023 06:29 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें