Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

गर्मियों में Smartphone के फटने का ज्यादा खतरा! न करें ये 3 गलतियां

Smartphone Blast Reason: गर्मी के मौसम में फोन फटने की संभावना ज्यादा रहती है। इसलिए जरूरी है कि आप फोन का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखें। आइए आपको उन 3 गलतियों के बारे में बताते हैं जिससे फोन फटने की संभावना रहती है।

Edited By : Simran Singh | Updated: Mar 31, 2024 15:46
Share :
Smartphone Blast Reason in Summer Season
Smartphone Blast Reason

Smartphone Blast Reason in Summer Season: गर्मी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। इस दौरान आप जिस तरह से अपनी स्किन और हेल्थ का ध्यान रखते हैं, ठीक वैसे ही आपको अपने गैजेट को इस्तेमाल करते समय भी सावधानियां बरतनी चाहिए। खासतौर पर फोन या लैपटॉप का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। यूं तो फोन फटने की कई खबरें सामने आती रहती हैं, लेकिन गर्मियों में फोन ब्लास्ट होने के मामले ज्यादा बढ़ जाते हैं।

पिछले साल की गर्मियों में कई ऐसे मामले सामने आए थे जब लोगों के हाथ और पॉकेट में रखे मोबाइल फोन में अचानक से आग लग गई थी। जबकि, कुछ मामले ऐसे भी रहे जब फोन अचानक से ब्लास्ट हो गया था। हर साल की तरह इस बार भी तपती गर्मी होने वाली है और ऐसे में जरूरी है कि आप फोन को यूज करते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखें। पिछले आंकड़ों को देखा जाए तो अन्य मौसम की तुलना में गर्मियों में फोन फटने का ज्यादा खतरा रहता है, आइए जानते हैं कि किन-किन गलतियों से मोबाइल फोन फट सकता है?

गर्मियों में Smartphone के फटने का ज्यादा खतरा!

अधिक गर्मी और धूप के डायरेक्ट संपर्क के आने पर फोन भी गर्म हो सकता है और इसके फटने की संभावना बढ़ सकती है। पुराने स्मार्टफोन में इसकी संभावनाएं ज्यादा रहती है। जबकि, लेटेस्ट फीचर के फोन कहीं न कहीं एक अच्छे प्रोसेसर और बैटरी के साथ पेश किए जा रहे हैं जिससे फटने के चांसेस कम हो सकते हैं। ज्यादातर कंपनियां लिथियम-आयन बैटरी के साथ फोन को तैयार करती हैं। इस तरह की बैटरी के पार्ट टूट सकते हैं और फिर फोन के ब्लास्ट होने की संभावना भी बढ़ जाती है। फोन के गर्म होने या बैटरी में खराबी आने पर भी फटने की संभावना रहती है।

न करें ये 3 गलतियां

गर्मियों में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। अगर आपका फोन भी बार-बार गर्म होता है या फिर उसमें हीटिंग की समस्या होती है तो आपको अपने फोन को लेकर कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए।

  1. पर्स या पॉकेट में न रखें फोन- तेज धूप के साथ गर्मी भी बढ़ जाती है। ऐसे में जरूरी है कि फोन को लेकर जब आप बाहर जा रहे हैं तो अपनी पॉकेट या पर्स में ज्यादा देर तक फोन को न रखें। अगर रखते भी हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि फोन का सीधा संपर्क धूप से न हो रहा हो। वरना हीटिंग होने पर फोन फट भी सकता है।
  2. फोन कवर का न करें यूज- स्मार्टफोन पर कवर लगाना भी सही नहीं माना जाता है। इससे भी हीटिंग की समस्या हो सकती है और आपका फोन फट सकता है।
  3. बैटरी भी बन सकती है वजह- फोन फटने के कारणों में से एक बैटरी भी है। कहा जाता है कि ज्यादा देर चार्ज करने पर फोन की बैटरी पर अधिक जोर पड़ता है और फिर उसमें हीटिंग की समस्या होने लगती है। ऐसे में फोन के फटने की संभावना बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें- कहीं आप तो नहीं कर रहे फोन को इस्तेमाल करते हुए ये गलतियां?

ये भी पढ़ें- Mobile Cover के पीछे क्या आप भी रखते हैं नोट या कोई अन्य चीज? तो हो जाएं सावधान

First published on: Mar 31, 2024 03:46 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें