Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Stop Financial Mistakes: नए साल से पहले इन 5 वित्तीय गलतियों से बचें, नुकसान बचाकर बना सकती हैं धनवान

Stop Financial Mistakes: एक वित्तीय योजना आपके जीवन को दिशा प्रदान करती है, आपको वित्तीय विकल्पों से जोड़ती है और उद्देश्य प्रदान करती है। अपने जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपको जितने पैसे कमाने, बचाने, खर्च करने और निवेश करने की आवश्यकता होगी, उसकी गणना करना वित्तीय नियोजन प्रक्रिया का हिस्सा है। अपने वित्तीय लक्ष्य अभी बनाएं क्योंकि नया साल आ रहा है और इसी के साथ संकल्पों का भी समय है। वित्तीय तैयारी के बिना, नए साल का संकल्प अक्सर अधूरा होता है।

1. बिना किसी खास लक्ष्य के निवेश करना

लोगों के लिए एक स्पष्ट लक्ष्य को ध्यान में रखे बिना निवेश करना और केवल कर लाभ के लिए या रिटर्न को अधिकतम करने के लिए निवेश करना आम बात है। निवेश करते समय, इसके इच्छित उपयोग पर विचार करना चाहिए।

2. क्रेडिट रिपोर्ट की लंबे समय तक निगरानी न करना

बहुत से लोग, यहां तक कि जो जागरूक हैं, वे अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करने से पहले ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने तक प्रतीक्षा करते हैं। चूंकि यह दर्शाता है कि पिछले एक साल में किन कारकों ने आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ाया या घटाया है, इसलिए आपको अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की अक्सर जांच करनी चाहिए।

3. बहुत अधिक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना

बहुत सारे क्रेडिट कार्ड के साथ एक लाइन ऑफ क्रेडिट चुकाना एक अच्छा विचार नहीं है। यदि आप बहुत कम समय में कई क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो कई कार्डों को प्रबंधित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, इसके परिणामस्वरूप अधिक खर्च हो सकता है,और आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है।

4. क्रेडिट कार्ड और ईएमआई का भुगतान समय पर न करना

यदि आप देय तिथि तक भुगतान करने में विफल रहते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित होगा। आपकी साख प्रभावित हो सकती है, जिससे भविष्य में पैसा उधार लेना आपके लिए और अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाएगा। 2023 में अपने भुगतान अनुशासन को बनाए रखने का निर्णय लें।

5. आपातकालीन धन महत्वपूर्ण है, लेकिन होता है दुरुपयोग

इमरजेंसी फंड होना पहले से कहीं ज्यादा जरूरी है। आपके सभी ऋणों के ऊपर आपकी तनख्वाह से अतिरिक्त पैसा निकालना दर्दनाक हो सकता है। जब आर्थिक अस्थिरता और नौकरी छूटने की चिंताएं बढ़ रही हों, तो इस तरह की स्थितियों में एक इमरजेंसी फंड एक लाइफसेवर हो सकता है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -